लाइव टीवी

Saharanpur: ज़रा अंधा बना रहे प्रदूषण का अंदाजा तो लगाइए, अब UP से भी दिख रहीं हिमालय की बर्फीली चोटियां

Updated Apr 30, 2020 | 11:42 IST

Himalaya View from Saharanpur: लॉकडाउन के चलते लगातार कम हो रहे प्रदूषण के बीच हवा इतनी साफ हो चुकी है कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से हिमालय की बर्फीली वादियां नजर आ रही हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सहारनपुर से दिख रहीं हिमालय की बर्फीली चोटियां
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन में बेहद स्वच्छ हुई हवा, अब यूपी के सहारनपुर से दिखीं हिमालय की चोटियां
  • इससे पहले पंजाब के जालंधर से नजर आए थे हिमाचल के पहाड़
  • हर तरह के प्रदूषण में कमी से लगातार सुधरती जा रही पर्यावरण की सेहत

नई दिल्ली: दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन पर गहन चर्चा, गंगा यमुना सहित कई नदियों और हवा की सफाई के लिए बड़ी बड़ी योजनाएं और करोड़ो- अरबों रुपए का बजट.. न जानें क्या- क्या जतन किए गए हैं प्रकृति की सुरक्षा के नाम पर। आज उसी प्रकृति के दिखा दिया कि इंसान के प्रयास व सोच उसके आगे कितनी सीमित हैं और वह खुद क्या कर सकती है। एक लॉकडाउन... इंसानों की ओर से कुदरत को दिया गया कुछ दिनों का वक्त.. और सब मानो पहले जैसा होता जा रहा है। इसी के साथ यह भी साबित हो गया कि इंसान सिर्फ अपना हस्तक्षेप सीमित कर, खुद को नियंत्रित करे बाकी प्रकृति खुद को संवारने का का हुनर अच्छी तरह जानती है।

अप्रैल महीने के शुरुआती दिनों में पंजाब के जालंधर शहर से हिमाचल प्रदेश के बर्फ से ढके पहाड़ दिखने की बात सामने आई थी और अब कुछ ऐसा ही नजारा यूपी से भी देखने को मिला है। औद्योगिक और यातायात गतिविधियां बंद रहने के बाद प्रदूषण के स्तर में बहुत कमी आ चुकी है और हवा इतनी साफ है कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से हिमालय की बर्फीली चोटियां नजर आ रही हैं।

(PHOTO- Twitter)

भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी परवीन कासवान ने भी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से दिखाई देने वाली पर्वत चोटियों की तस्वीर ट्विटर पोस्ट की है। अधिकारी ने लिखा कि यह वाकई दुर्लभ और आश्चर्यजनक नजारा था।

फोटो पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, 'आप सहारनपुर से बर्फ की चोटियां देख सकते हैं। कहते हैं कि 150-200 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद इन चोटियों को देखना दुर्लभ है। मुझे उम्मीद है कि लोगों को अहसास हो रहा होगा कि पहले वह क्या मिस कर रहे थे। पिक्चर क्रेडिट- आशुतोष मिश्रा।' अधिकारी द्वारा साझा की गई तस्वीर पर लोगों के कमेंट की बाढ़ आ गई है और लोग जमकर इसकी सराहना कर रहे हैं।