लाइव टीवी

Optical Illusion: खुद को समझते हैं दिमागदार तो 5 सेकेंड में बताएं तस्वीर में हैं कितने डॉट्स, मात्र 1 परसेंट लोग दे पाए जवाब

Updated Jul 29, 2022 | 16:43 IST

Tricky Optical Illusion: अगर आप बगुले की तरह ध्यान रखने वाले इंसान हैं और आपकी नजर बाज सी तेज है तो आप पक्का तस्वीर में छिपी पहेली को हल कर लेंगे। आपको मात्र 5 सेकेंड में ही तस्वीर में छिपी पहेली को हल करना है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ऑप्टिकल इल्यूजन
मुख्य बातें
  • Optical Illusion की नई तस्वीर आई सामने
  • मात्र 1 परसेंट लोग दे पाए पहेली की सही जवाब
  • मात्र 5 सेकेंड में बताना है पहेली का सही जवाब

Tricky Optical Illusion: कुछ लोग अपने आपको बहुत तेज दिमाग वाला इंसान समझते हैं। हालांकि जब बात होशयारी दिखाने की आती है, तो उनकी हालत कौए की जैसे हो जाती है। जैसे कौआ अपने आपको चतुर समझता है, लेकिन होता नहीं है। वैसे ही कुछ लोग भी खुद को होशियार मानते हैं, लेकिन जब दिमाग का कोई सवाल उनसे पूछ लिया जाय तो वह बगले झांकने लगते हैं। अगर आप खुद को होशियार मानते हैं तो आपके लिए हम एक तस्वीर लेकर आए हैं। इस तस्वीर को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी भेज सकते हैं और उनके दिमाग की परीक्षा ले सकते हैं।

यह तस्वीर भी ऑप्टिकल इल्यूजन का सही उदाहरण पेश कर रही है। इस तस्वीर को देखकर आपको बस 5 मिनट में बताना है कि आपको कितने डॉट्स दिखाई दे रहे हैं? तस्वीर ऐसी है, जिसने लोगों के दिमाग को घुमाकर रख दिया है। ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरें होती ही ऐसी हैं, जिनमें होता कुछ और है और लोगों को कुछ और ही दिखाई देता है। लोगों को इन तस्वीरों में छिपी पहेली को सॉल्व करने के लिए अपने दिमाग पर अच्छा खासा जोर लगाना होता है।

5 सेकेंड के भीतर देना है जवाब

वायरल हो रही इस तस्वीर ने भी लोगों के दिमाग का दही कर दिया है। यह तस्वीर आपको दिखने में बिल्कुल नॉर्मल लग रही होगी। तस्वीर में क्रास लाइनें नजर आ रही हैं। हालांकि, इसमें आपको डॉट्स ढूंढना है। अगर आप बगुले की तरह ध्यान रखने वाले इंसान हैं और आपकी नजर बाज सी तेज है तो आप पक्का तस्वीर में छिपी पहेली को हल कर लेंगे। आपको मात्र 5 सेकेंड में ही तस्वीर में छिपी पहेली को हल करना है। अगर आप ऐसा कर पाते हैं तो आप दुनिया के उन 1 प्रतिशत लोगों में शामिल हो जाएंगे, जिन्होंने पहेली का सही उत्तर दिया है।

ये भी पढ़ें- Optical Illusion: सैनिक के पास ही नजर आ रहा है भालू, सिर्फ बुद्धिमान लोग ही बता पाएंगे; क्या दिखा आपको

तस्वीर को ट्विटर पर Steve Stewart-Williams नामक यूजर ने शेयर किया है। इसमें आपको काले डॉट्स बताने हैं। कई यूजर्स ने तस्वीर को काफी देर तक देखा, फिर भी उन्हें चार-6 डॉट्स ही नजर आए। अगर आपको अभी तक नहीं पता चल पाया है तो हम आपको बता दें कि इसमें 12 डॉट्स हैं। पहली लाइन में चार, तीसरी लाइन में चार और पांचवी लाइन में चार डॉट्स मौजूद है। इस तरह कुल 12 डॉट्स तस्वीर में मौजूद हैं। हालांकि ये लाइनों के कलर से मैच कर रहे हैं, इसलिए लोगों को आसानी से नहीं दिख रहे हैं।