लाइव टीवी

Mobile Game: दिन में इतने घंटे खेलता था गेम, हाथ हो गया बेकार, जानें क्या है मामला

Updated Jul 15, 2020 | 18:36 IST

Too Much Played games on Mobile: बच्चों को मोबाइल गेम खेलने की आदत होती है लेकिन कई बार ये जानलेवा भी साबित हो सकती है, चीन में ऐसा ही मामला सामने आया है।

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो
मुख्य बातें
  • चीन में एक लड़के ने इतना वीडियो गेम खेला की उसका एक हाथ काम नहीं कर कर रहा
  • 15 साल का एक लड़का मोबाइल पर बहुत ज्यादा गेम खेलता था
  • वह ऑनलाइन क्लासेस लेने के अलावा ऑनलाइन वीडियो गेम की आदत का शिकार हो गया

कोरोना का कहर देश दुनिया में छाया हुआ है दुनिया के तमाम मुल्क इस संकट की मार से बेहाल हैं, कई जगहों पर लॉकडाउन लगाया गया है और लोग घरों में हैं, हालांकि कई जगहों पर ये हटा भी लिया गया है लेकिन फिर भी लोगों का ज्यादातर समय घरों में ही बीत रहा है। ऐसे में बच्चों का समय कैसे पास हो ये बड़ा सवाल है, ज्यादातर बच्चे मोबाइल गेम और कंप्यूटर पर समय बिता रहे हैं, चीन में एक लड़के के बहुत ज्यादा मोबाइल गेम खेलने का मामला सामने आया है जिससे उसका एक हाथ बेकार हो गया है यानि वो हाथ सही से काम नहीं कर रहा है।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक ये मामला ये मामला चीन का है जहां एक लड़के ने इतना वीडियो गेम खेला की उसका एक हाथ काम नहीं कर कर रहा है,रिपोर्ट के मुताबिक वहां रहने वाला 15 साल का एक लड़का मोबाइल पर बहुत ज्यादा गेम खेलता था, बताते हैं तकरीबन एक दिन में 22 घंटे वो  वीडियो गेम में लगा रहता था और करीब 2 घंटे की नींद एक दिन में लेता था।

लड़का ऑनलाइन वीडियो गेम की आदत का शिकार हो गया

बताते हैं कि लड़के की मां ने उसे स्मार्टफोन लेकर दिया था ताकि वह और काम कर सके, वहां पर लॉकडाउन शुरू हुआ तो वह ऑनलाइन क्लासेस लेने के अलावा ऑनलाइन वीडियो गेम की आदत का शिकार हो गया। ऐसा कई दिनों तक चलता रहा अचानक एक दिन उसकी हालत बिगड़ी और वह स्ट्रोक का शिकार हो गया। 

लड़के के मां-बाप दोनों वर्किंग हैं और हर सुबह दोनों काम पर निकल जाते थे और शाम को घर लौटते थे इस दौरान वो अकेले ही घर में रहता था। ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल पर वो कहता था कि वो स्कूल से जुड़ा काम कर रहा है लेकिन वो गेम खेलने का आदी हो गया था।

अस्पताल के डॉक्टर्स ने सीटी स्केन किया और कहा कि उसे स्ट्रोक आया है, उसमें मस्तिष्क में खून और ऑक्सिजन की कमी के साथ ही पोषक तत्वों की कमी हो गई थी, जिसके चलते उसे स्ट्रोक आया, वो लड़का अपने बाएं हाथ और अंगूठे को एक बार फिर से हिला सकता है, उसका बीते चार महीने से एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।