लाइव टीवी

Raghupati Laddu:पुलवामा के केसर और ऑस्ट्रेलिया के बेसन से अयोध्या में भगवान राम के लिए बन रहा 'रघुपति लड्डू'

Updated Aug 03, 2020 | 06:30 IST

Raghupati Laddu From Patna: अयोध्या में 5 अगस्त को श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के मौके पर पटना का महावीर मंदिर विशेष लड्डू बना रहा है, इसे नैवेद्यम रघुपति लड्डू के नाम से वितरित किया जाएगा।

Loading ...
ये लड्डू बेहद खास होंगे पटना से सवा लाख लड्डू बनाने की सामग्री अयोध्या भेजी गई है (फाइल फोटो)

Raghupati Laddu News: अयोध्या (Ayodhya) में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण (Ram Mandir) के लिए भूमि पूजन (Bhoomi Pujan) में अब थोड़ा सा ही समय बाकी है, इसके लिए काफी जोरों शोरों से तैयारियां जारी हैं और लोग बढ़चढ़कर इसके लिए उत्साह के साथ भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर के इस पावन कारज में लगे हैं वहीं बिहार की राजधानी पटना के सुप्रसिद्ध महावीर मंदिर ने इस दिन के लिए विशेष योजना बनाई है, बताते हैं कि महावीर मंदिर ट्रस्ट अयोध्या में श्रद्धालुओं के बीच सवा लाख लड्डू बांटेगा, इसे नैवेद्यम रघुपति लड्डू (Raghupati Laddu) के नाम से वितरित किया जाएगा।

खास बात ये है कि ये लड्डू बेहद खास होंगे पटना से सवा लाख लड्डू बनाने की सामग्री अयोध्या भेजी गई है  इसके लिए गाय के दूध का शुद्ध घी बेंगलुरु से आ रहा है तो वहीं लड्डू के लिए बेसन आस्ट्रेलिया से राजा ब्रांड नाम का आ रहा है इसके अलावा केसर कश्मीर के पुलवामा से तो इलायची, काजू और किसमिस केरल से मंगाई गई है, मगर चीनी उत्तरप्रदेश की मिल की होगी यानि इस नैवेद्यम रघुपति लड्डू को बनाने के लिए इन जगहों की खास सामिग्री का प्रयोग किया जाएगा।

रघुपति लड्डू (Raghupati Laddu) बनाने वाले कारीगर भी खास ही हैं

कहा जा रहा है कि अयोध्या में तिरुपति के ये खास कारीगर लड्डू बनाने में जुट गए हैं ये कारीगर पटना के महावीर मंदिर के लिए नैवेद्यम नाम से लड्डू बनाते रहे हैं। कारीगर अपने साथ सामान और सामग्री ले गए हैं। भूमि पूजन के दिन ही  बिहार में राम ,सीता, हनुमान जी की शक्तिपीठ  मंदिरों में भी नैवेद्यम का वितरण किया जायेगा। अयोध्या में रघुपति लड्डू का भोग लगने के बाद  बिहार में सीतामढ़ी में स्थित जानकीजी के जन्म स्थान मन्दिर, पुनौराधाम में तथा जहां-जहां भगवान श्रीराम के चरण पड़े, वहां के मंदिरों में प्रसाद भेजा जायेगा। 

राम मंदिर (Ram Mandir​) के भूमि पूजन के लिए अयोध्या को सजाया और संवारा जा रहा है

राम नगरी को 'त्रेता युग' जैसा दिखाने की कोशिश है और इसके लिए अयोध्या में सड़कों के दोनों ओर स्थित मकानों एवं इमारतों को पीले रंग से रंगा जा रहा है। भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के लिए भूमि पूजन एवं शिलान्यास की तैयारियां जोरो पर हैं। कोई कोई कमी न रह जाए इसे सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है।

राम मंदिर के शिलान्यास कार्यक्रम को अद्वितीय एवं अनुपम बनाने के लिए यूपी के संस्कृति विभाग ने भी विशेष तैयारी की है। हिंदू धर्म में पीले रंग का विशेष महात्म्य माना जाता है, भगवान विष्णु को पीतांबर धारी भी कहा जाता है। 

अयोध्या के मेयर ऋषिकेष उपाध्याय ने बताया, 'अयोध्या की सभी इमारतों, घरों और मुख्य सड़कों को पीले रंग से रंगा जा रहा है। हम अयोध्यान को त्रेता युग की तरह दिखाने का प्रयास कर रहे हैं, जब भगवान राम ने अयोध्या पर शासन किया था।' उपाध्याय ने बताया कि अयोध्या में तीन से 5 अगस्त के बीच एक लाख से अधिक मिट्टी के दिए जलाए जाएंगे। साथ ही पूरे शहर में लाउडस्पीकरों के माध्यम से रामधुन बजाई जाएगी।