लाइव टीवी

[VIDEO] सेक्स रोबोट: जो बात करती है- चलती है और सांस भी लेती है! जल्द शुरु होगी सेल

Updated Nov 01, 2019 | 19:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Robots for Relationship: बाजार में लगातार ऐसे रोबाट सामने आ रहे हैं जो न सिर्फ हू ब हू इंसान जैसे दिखते हैं बल्कि उनकी तरह बात करने, सांस लेने जैसे कई और काम भी करते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
सेक्स रोबोट (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Robots for Physical Relation: सेक्स रोबोट अब सिर्फ फिक्सनल मूवीज या विज्ञान की काल्पिनक कहानियों तक सीमित नहीं हैं। आज के समय में वास्तविकता में यह रोबाट खरीद के लिए उपलब्ध हैं और दिन ब दिन आधुनिक होते हैं। धीरे धीरे तकनीक उस मुकाम पर पहुंच रही है जहां सेक्स रोबोट न सिर्फ हू ब हू असली इंसान जैसे दिखते हैं और उनकी तरह बात करते और चलते फिरते भी हैं। साथ ही सांस लेने वाले रोबोट की खबरें भी सामने आ रही हैं। यह सब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से संभव हो रहा है।

यूके मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक एक सेक्स रोबोट फर्म ने दावा किया है कि वह एक ऐसा सेक्स रोबोट बना रही है जो 'सांस' ले सकता है, साथ ही साथ चल सकता है और बात कर सकता है। AI-AITech के यूके एजेंट क्लाउड क्लाइमेक्स का कहना है कि वह एम्मा नाम की ’सेक्स रोबोट' को तैयार कर रहे हैं जो बिल्कुल इंसानों की तरह दिखती है।

डेली स्टार से बात करते हुए, क्लाउड क्लाइमेक्स मैनेजर सैम व्हाइट ने समझाया, 'एम्मा अपनी बाहों को हिलाने डुलाने में सक्षम होगी और उसके सीने में खाली जगह भी बनाई जाएगी ताकि वह 'सांस' ले सके। वह अपने पैरों का इस्तेमाल करने और चलने में सक्षम होगी।'

एम्मा का एक वर्जन मौजूदा समय में 2,799 यूरो यानी 2 लाख 20 हजार भारतीय रुपए की कीमत पर बिक रहा है। मौजूदा संस्करण में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल किया गया है और यह अपने मालिक के साथ बातचीत करने में सक्षम है। यहां तक कि इसमें चेहरे के भाव और पलक झपकाने जैसे फीचर भी मौजूद हैं। जल्द ही नई डॉल भी तैयार होकर सेल के लिए उपलब्ध होगी जिसमें ज्यादा फीचर्स होंगे।

गौरतलब है सेक्स रोबोट्स और गैजेट्स का दुनिया में एक बड़ा बाजार है जो तेजी से बढ़ रहा है। मांग के चलते नए नए तरह के रोबोट तैयार हो रहे हैं और अपनी क्षमता से लोगों को हैरान कर रहे हैं। यहां आप इस पर बनी कुछ रिपोर्ट्स के वीडियो देख सकते हैं।