लाइव टीवी

Nagin Dance: जानिए क्रिकेट में नागिन डांस का क्या है इतिहास, श्रीलंका और बांग्लादेशी क्रिकेटर्स का है फेवरेट

Updated Sep 02, 2022 | 21:21 IST

Nagin Dance in Cricket: क्रिकेट में नागिन डांस कोई नया नहीं है। इसे पहले भी कई बार खिलाड़ियों ने नागिन डांस से जीत का जश्न मनाया है। आज हम आपको क्रिकेट में नागिन डांस का इतिहास बताएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नागिन डांस
मुख्य बातें
  • बांग्‍लादेश को हराकर एशिया कप के सुपर 4 में श्रीलंका ने किया था प्रवेश
  • जीत के बाद श्रीलंका के खिलाड़ी चमिका करुणारत्‍ने ने किया नागिन डांस
  • जानिए क्या है क्रिकेट में नागिन डांंस का इतिहास

Nagin Dance in Cricket: एशिया कप 2022 के ग्रुप-बी में श्रीलंका ने बांग्लादेश को हराकर सुपर चार में जगह बना ली। इसके बाद बांग्लादेश की टीम ग्रुप स्टेज में ही एशिया कप टूर्नामेंट से बाहर हो गई। रोमांचक मैच में जीत के बाद श्रीलंका के खिलाड़ियों ने नागिन डांस करके जीत का जश्न मनाया। क्रिकेट में नागिन डांस कोई नया नहीं है। इसे पहले भी कई बार खिलाड़ियों ने नागिन डांस से जीत का जश्न मनाया है। आज हम आपको क्रिकेट में नागिन डांस का इतिहास बताएंगे।

साल 2016 में हुई थी शुरुआत

क्रिकेट में नागिन डांस की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। बांग्लादेश प्रीमियर लीग में नजमुल इस्लाम नाम के बांग्लादेशी गेंदबाज ने राजशाही किंग्स की तरफ से खेलते हुए जब विकेट लिया तो मैदान पर ही नागिन डांस करने लगे थे। इस पर टीम के कप्तान डैरेन सैमी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि ऐसा डांस देखकर वह डर गए। यही वो मैच था, जब क्रिकेट में नागिन डांस को एंट्री मिली।

इसके बाद नजमुल ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टी20 करियर का आगाज किया। पहले ही मैच में उन्होंने चार विकेट लेकर  नागिन डांस किया था। धनुष्का गुणतिलका का शिकार करने के बाद नजमुल के साथ पूरी बांग्लादेशी टीम नागिन डांस करने लगी थी। इसके बाद अगले ही मैच में श्रीलंका ने जीत दर्ज की और सीरीज भी जीत ली थी। इस मैच में गुणतिलका ने नागिन डांस किया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच नागिन डांस प्रतिद्वंदता का प्रतीक बन गया। 

निदहास ट्रॉफी में बवाल

टी20 सीरीज के बाद निदहास ट्रॉफी हुई। इसमें इसमें भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने भाग लिया था। पहले ही मैच में बांग्लादेश ने 215 रन का लक्ष्य चेज किया और 35 गेंद में 72 रन बनाने वाले मुश्फिकुर रहीम ने जीत के बाद नागिन डांस किया। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने श्रीलंका और बांग्लादेश को हराकर फाइनल में जगह बनाई। इस कारण बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच आखिरी लीग मैच सेमीफाइनल की तरह था। इस मैच में दोनों टीम के बीच जमकर विवाद हुआ था। 

मैच को जीतने के लिए बांग्लादेश को आखिरी पांच गेंदों में 12 रन चाहिए थे। ओवर की पहली गेंद बाउंसर थी। दूसरी गेंद भी शॉर्ट पिच थी। हालांकि, अंपायर ने इसे नो बॉल नहीं दिया। दूसरी तरफ रन लेने के चक्कर में मुश्फिकुर रहीम इस गेंद पर रन आउट भी हो गए। इस पर बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने अंपायर से बात की। बांग्लादेश के खिलाड़ी नुरुल हसन मैदान में पहुंच गए थे और उन्होंने अंपायर से बात करने की कोशिश की थी। इस पर श्रीलंका के खिलाड़ी परेरा आपत्ति जताई तो दोनों के बीच जमकर कहासुनी होने लगी। आखिर में अंपायर ने दूसरी गेंद को नो बॉल भी नहीं दिया।

इससे बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने अंपायरों से काफी बहस की और अपने बल्लेबाजों को वापस बुला लिया। हालांकि, न जाने क्या सोचकर उन्होंने अपना फैसला बदला और टीम को वापस खेलने को भेजा। महमुदुल्लाह ने पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर बांग्लादेश को जीत दिला दी थी। इसके बाद बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने जमकर नागिन डांस किया था। यहां से नागिन डांस इन दोनों देशों के बीच प्रतिद्वंदता का हिस्सा बन गया।