लाइव टीवी

ये भी भारत की तस्वीर है, 'तू जानता नहीं है मेरा बाप कौन है' बोलने वाले के लिए सबक, आनंद महिंद्रा ने की तारीफ

Updated Mar 02, 2022 | 12:08 IST

देश के अधिकांश हिस्सों में ट्रैफिक में फंसने पर अधिकतर लोग नियमों को तोड़कर सड़कों पर आगे से आने वाली लेने में वाहन लेकर घुस जाते हैं और फिर बड़ा जाम लग जाता है। लेकिन मिजोरम के लोगों ने यह बताया कि धैर्य के साथ कैसे नियम का पालन किया जाता है। इसकी सराहना बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने भी की।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
ट्रैफिक अनुशासन का बेहतरीन उदाहरण

Terrific discipline : शहर में रहने वाले लोगों के लिए ट्रैफिक में फंसना शायद सबसे आम बात है। यह कुछ ऐसा है जो सड़कों पर कई तरह से देखा जाता है। लगातार हॉर्न बजाने के साथ लंबी कतारों से वाहन चलाने वाले अपना आपा खो सकते हैं। फिर कई बार दोपहिया वाहन आगे जाने के लिए लाइनों अलग हटकर सड़क पर आगे से आने वाले हिस्से की ओर ड्राइव करते हैं।

अचानक  उधर-उधर गलत तरीके से वाहन चलाने से बुरी तरह से जाम हो सकता है। जाम को खत्म होने में कई मिनट लग सकते हैं। संकरी सड़कों वाले छोटे शहरों में हालात और खराब हो सकते हैं, जहां बड़े वाहनों के लिए मूव करने में काफी दिक्कतें होती है। ऐसी कठिन यातायात स्थितियों में, यात्रियों का यह कर्तव्य है कि वे एक निश्चित लाइन बनाए रखने के लिए सभी सही निर्णय लें और देरी न करें।

सड़क पर धैर्य एक ऐसी चीज है जो हमेशा बड़े शहरों में नहीं देखी जाती है। लेकिन मिजोरम की एक तस्वीर ने हमें एक अच्छा उदाहरण पेश किया है कि कैसे अनुशासन और नियंत्रण एक बड़े जाम के दौरान भी चीजों को अच्छा बना सकता है।

बिना तारीख वाली तस्वीर, जिसे इंटरनेट पर सर्कुलेट किया गया है, जाम में फंसी कारों और दोपहिया वाहनों की लंबी कतार दिखाती है। लेकिन बड़े शहरों में देखे जाने वाले दृश्य इसके विपरीत होते हैं। एक भी वाहनों को सड़क के दूसरी तरफ पार घुसने की कोशिश करते नहीं देखा जा सकता है। सड़क का दूसरा हिस्सा आने वाले वाहनों के लिए पूरी तरह से खाली है।

संदीप अहलावत नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर फोटो पोस्ट करते हुए यात्रियों के धैर्य और अनुशासन की तारीफ की। उन्होंने लिखा कि मैंने इस तरह का अनुशासन केवल मिजोरम में देखा है। कोई फैंसी कार नहीं है, कोई बड़ा अहंकार नहीं है, कोई रोड रेज नहीं है, कोई होंकिंग नहीं है और तू जानता नहीं है मेरा बाप कौन है, कोई भी जल्दी में नहीं है, चारों ओर शांति और शांति है।

वह अकेले व्यक्ति नहीं थे जो मिजोरम के ड्राइवरों के रवैये और अनुशासन से प्रभावित थे। बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा ने कहा कि फोटो प्रेरणादायक है और एक मजबूत संदेश भेजता है। क्या शानदार तस्वीर है; एक भी वाहन रोड मार्कर के ऊपर से नहीं भटक रहा है। प्रेरक, एक मजबूत संदेश के साथ, यह हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए हम पर निर्भर है। नियमों से खेलें... मिजोरम के लिए एक बड़ा नारा।