लाइव टीवी

देखें क्या हुआ जब अमेरिका ने समुद्र में फोड़ा 18,000 किलो का 'महाबम', Watch Video

Updated Jun 22, 2021 | 13:25 IST

अमेरिकी नौसेना ने समुद्र में बेहद शक्तिशाली बम का विस्फोट किया है। 18,000 किलोग्राम से अधिक का यह बम जब समुद्र में फोड़ा गया तो लगा कि जलजला आ गया। विस्फोट का यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है।

Loading ...
अमेरिका नौसेना ने समुद्र में बम फोड़कर किया परीक्षण।
मुख्य बातें
  • यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड युद्धपोत के पास अमेरिकी नौसेना ने बम फोड़ा
  • विस्फोट के बाद समुद्र में तेज धमाका हुआ और ऊंची उठी लहरें
  • युद्धपोतों की क्षमता परखने के लिए नौसेना करती रही है ऐसा परीक्षण

वाशिंगटन  : अमेरिकी नौसेना ने अटलांटिक सागर में अपने एक 'महाबम' का परीक्षण किया है। 40,000 पाउंड (18,000 किलोग्राम) की वजन वाले इस ''महाबम'' का विस्फोट जब समुद्र के अंदर किया गया तो लगा कि जलजला आ गया। समुद्र में ऊंची लहर उठी और समुद्र की सतह पर भीषण कंपन हुआ। अमेरिकी नौसेना का कहना है कि बम का परीक्षण 'फुल शिप शॉक ट्रायल' (एफएसएसटी) के तहत हुआ है। विस्फोट का यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। इस ''महाबम'' को एयरक्राफ्ट कैरियर गेराल्‍ड फोर्ड के पास बीच समुद्र में गिराया गया जिसके बाद जोरदार धमाका हुआ। 

विस्फोट से नौसेना ने अपनी ताकत परखी
अपने नए युद्धपोतों का डिजायन और युद्ध एवं इस तरह के भीषण विस्फोटों के समय उनके बचे रहने की काबिलियत परखने के लिए अमेरिकी नौसेना इस तरह का परीक्षण करती है। अमेरिकी नौसेना ने अपने एक बयान में कहा, 'अमेरिका के पूर्वी तट पर फोर्ड शॉक ट्रायल्स किया जा रहा है। इस परीक्षण के दौरान सुरक्षा के सभी मानकों का पूरी तरह से पालन किया गया।' 

पहले भी इस तरह का परीक्षण कर चुका है अमेरिका
अमेरिकी नौसेना एफएसएसटी ट्रायल कई दशकों से करती आई है। इसके पहले वह 2016 में लिटोरल कॉम्बैट शिप्स यूएसएस जैकसन, यूएसएस मिलौकी के साथ इस तरह का परीक्षण कर चुकी है। विस्फोट के बाद यूएसजीएस ने समुद्र में आए इस भूकंप को मापा है।  विस्‍फोट के बाद समुद्र के अंदर रिक्‍टर पैमाने पर 3.9 की तीव्रता वाला भूकंप आने की बात कही गई है।