लाइव टीवी

रॉकेट की रफ्तार में उड़कर 6000 फीट ऊपर पहुंचा जेटमैन, देखकर आंखें फटी रह जाएंगी [VIDEO]

Updated Feb 19, 2020 | 20:17 IST

विंस रेफेट ने 'जेटमैन' स्टंट करते हुए रॉकेट की रफ्तार से उड़कर दुबई के आसमान में बुर्ज खलीफा से ऊपर पहुंच गया। 

Loading ...

दुबई: विंस रेफेट ने दुबई के आसमान में हाल में 'जेटमैन' स्टंट करते हुए रॉकेट की रफ्तार उड़े। आसमान में वह एक पक्षी तरह नजर आ रहे थे।   मार्वेल के 'आयरन मैन' की याद दिलाते हुए 1,800 मीटर (करीब 6,000 फीट) की ऊंचाई पर पहुंच गए। रेफेट और उनके सहयोगी "जेटमेन" के रूप में जाने जाते हैं। रेफेट जेटपैक और कार्बन-फायर विंग की मदद से नई ऊंचाइयों पर पहुंचे। उन्होंने कई हवाई प्रदर्शन किए। रॉकेट की रफ्तार से आसमान को चीरते हुए इस ऊंचाई पर पहुंचे। 

प्रेरणादायक यह वीडियो वायरल हो रहा है। फ्रांस के रहने वाले इस व्यक्ति ने शुक्रवार को दुबई के तट के क्रिस्टल वाटर से पांच मीटर ऊपर हवा में शूटिंग खत्म करने से पहले आसमान में उड़ते हुए शहर के ऊपर पहुंच गया। दुबई एक्सपो ने ट्वीट किया कि हमने @jetmandubai के साथ 100 प्रतिशत स्वायत्त मानव उड़ान में पहले एक और दुनिया को पूरा किया, जिसने 1,800 मीटर तक की ऊंचाई तक पहुंचने के लिए उड़ान भरने से पहले जमीन से उड़ान भरी!

अगला लक्ष्य पैराशूट खोले बिना नीचे उतरना
जेटमेन ने पहले ऊंचे प्लेटफार्मों से नीचे कूदकर खुद को हवा में लॉन्च किया था। रेफेट ने एक बयान में कहा कि यह पूरी तरह से टीमवर्क का नतीजा है, जहां प्रत्येक छोटे कदम से भारी परिणाम उत्पन्न होते हैं। सब कुछ योजना के अनुसार था और जो हमने हासिल किया उससे मैं बहुत खुश था। 'अगले लक्ष्यों में से एक ऊंचाई पर पहुंचने के बाद जमीन पर बिना पैराशूट खोले हुए वापस उतरना है इस पर काम किया जा रहा है।'

 400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति उड़ सकते हैं
रेफेट के कार्बन फाइबर विंग चार मिनी जेट इंजन द्वारा संचालित हैं। नियंत्रित होने वाले उपकरण से पायलट के मूवमेंट 400 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचने में सक्षम हैं। शुक्रवार को, रेफेट ने दुबई के समुद्री तट के क्रिस्टल वाटर से पांच मीटर ऊपर हवा में शूटिंग करने और शहर के क्षितिज तक पहुंचा।

बुर्ज खलीफा के ऊपर पहुंचे जेटमैन
दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा के ऊपर और दुनिया के सबसे बड़े वाणिज्यिक हवाई जहाज एमिरेट्स एयरबस ए 380 के साथ मिलकर जेटमैनों ने दुबई में आंखों खोलने वाली उड़ानों की सीरीज तैयार की है। पिछले साल, रेफेट और साथी फ्रेंचमैन फ्रेड फुगेन ने भी चीन के हुनान प्रांत के पहाड़ों में प्रसिद्ध "हेवन गेट्स" से उड़ान भरी थी।