लाइव टीवी

ये हैं दुनिया के सबसे 'गंदे' इंसान, पानी से लगता है इतना डर कि 65 वर्षों से नहीं नहाया

Updated Jan 20, 2021 | 09:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

World's dirtiest man: अगर कोई इंसान 65 वर्षों से न नहाए तो उसे आप क्‍या कहेंगे? ऐसे ही एक शख्‍स ने अपनी हरकतों से हर किसी को हैरान कर रखा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
ये हैं दुनिया के सबसे 'गंदे' इंसान, पानी से लगता है इतना डर कि 65 वर्षों से नहीं नहाया

तेहरान : नहाना कई लोगों को नहीं पसंद आता। खास तौर पर सर्दियों में अक्‍सर कुछ लोग नहाने से जी चुराते हैं। फिर भी वे दो-चार दिनों पर तो नहा ही लेते हैं। लेकिन कोई शख्‍स अगर 65 वर्षों से न नहाए तो उसे आप क्‍या कहेंगे? ईरान में ऐसे ही एक शख्‍स हैं, जिन्‍होंने बीते 65 साल से नहीं नहाया है। इसकी वजह जानकर भी आप हैरान रह जाएंगे। 83 साल के इस शख्‍स को पानी से डर लगता है। डर भी ऐसा कि 6 दशक से अधिक का वक्‍त बीत गया, नहाए हुए। उनका कहना है कि खुद को इस तरह गंदा रखने के कारण ही वह इतने वर्षों तक जिंदा रह सके।

इनके बारे में एक और करने वाली बात यह भी है कि इतनी गंदगी से रहने के बावजूद इन्‍हें कभी कोई संक्रामक रोग नहीं हुआ, जैसा कि आम तौर पर लोगों को चेताया जाता है कि साफ-साफ स्‍वस्‍थ रहने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन यह बात 83 साल के अमू के सदर्भ में नजर नहीं आती। ईरान के मरुभूमि में यह अकेले ही रहते हैं, लेकिन लोगों के प्‍यार व स्‍नेह के लिए ये भी आम इंसानों की तरह ही तरसते हैं। अमू नहाने से भले तौबा करते हैं, पर पानी खूब पीते हैं और एक दिन में पूरा 5 लीटर पानी पी जाते हैं, जो एक स्‍वस्‍थ्‍य इंसानी शरीर रहने के लिए जरूरी होता है।

नहाने से हद दर्जे का खौफ

ईरान के इस 83 वर्षीय शख्‍स में नहाने को लेकर खौफ कुछ ऐसा है कि उन्‍हें हमेशा इस बात का डर लगा रहता है कि अगर उन्‍होंने नहाया तो वह बीमार पड़ जाएंगे। इन्‍हें खाने में नॉनवेज पसंद है, लेकिन वह घर का बना खाना पसंद नहीं करते। इनके पास कोई घर नहीं है, जिसे देखते हुए ग्रामीणों ने इनके लिए एक झोपड़ी भी बनवाई, लेकिन इन्‍हें यहां रहना पसंद नहीं है, बल्कि ये मरुभूमि में बने एक छोटे से गड्ढ़े में रहते हैं।

'डीएनए' की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमू को सिगरेट का कश लेना बहुत पसंद है, जो अक्‍सर उन्‍हें ग्रामीणों से मिल जाता है। लेकिन एक बार ऐसा भी हुआ, जब ग्रामीणों की दी सिगरेट खत्‍म हो गई। हालांकि तलब अभी खत्‍म नहीं हुई थी और ऐसे में उसने तंबाकू की बजाय सूखे गोबर का ही कश सिगरेट की तरह लगाना शुरू कर दिया। अमू का इस तरह से रहना लोगों को हैरान करता है, लेकिन 83 वर्षीय यह शख्‍स अपनी इस जिंदगी से पूरी तरह खुश हैं। उनका कहना है कि दुनिया के तमाम ऐशो-आराम से अलग इसी तरह रहना उन्‍हें सुकून देता है।

वहीं, अमू की इस हालत को लेकर स्‍थानीय लोगों का कहना है कि युवावस्‍था में ही उन्‍हें किसी बात को लेकर गहरा झटका लगा था, जिसके बाद उन्‍होंने अपनी जिंदगी अकेले ही बिताने का फैसला किया और तभी से वह इस तरह से जिंदगी बिता रहे हैं, जिसे देखकर कई लोगों को हैरानी होती है।