लाइव टीवी

Varanasi Collectorate Building: 40 करोड़ से बनेगा वाराणसी का एकीकृत कलेक्ट्रेट भवन, नक्शा तैयार ऐसा होगा नया भवन

Updated Jul 26, 2022 | 18:15 IST

Varanasi Integrated Collectorate Building: वाराणसी कलेक्ट्रेट के नए भवन के निर्माण को लेकर कवायद तेज हो गई है। भवन का निर्माण कार्य बहुत जल्द शुरू हो सकता है। इससे आम लोगों को काफी सहूलियत होगी। दरअसल, यह भवन एकीकृत बनाया जा रहा है। इसके बनने के बाद सभी काम एक ही भवन के नीचे होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • नए भवन में अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था व कार्यालय रहेंगे
  • मौजूदा एडीएम बिल्डिंग के स्थान पर मुख्य भवन बनाया जाएगा
  • चार मंजिल का बनाया जाएगा नया भवन

New Building of Collectorate: कलेक्ट्रेट भवन का रूप जल्द ही बदल जाएगा। यहां कलेक्ट्रेट के प्रवेश द्वार विकास भवन के पास से नया एकीकृत भवन बनाया जाना है। आम जनता को नए भवन बनने के बाद काफी सहूलियत होगी। इस एक भवन में अधिकारियों के बैठने के इंतजाम के साथ ही उनके कार्यालय भी रहेंगे। 40 करोड़ रुपए खर्च करके सूबे का पहला एकीकृत कलेक्ट्रेट भवन बनाया जाना है। 

नए भवन में मौजूदा एडीएम बिल्डिंग के स्थान पर ही मुख्य भवन बना दिया जाएगा। बता दें, जिला मुख्यालय की जगह पर नया कार्यालय तैयार करने के लिए नया नक्शा बनाया जा रहा है। इसमें मौजूदा एडीएम बिल्डिंग और विकास भवन से लगती खाली जगह को एक करके भूतल समेत चार मंजिला भवन बनाने की योजना है। 

नए भवन में जिलाधिकारी समेत सभी एडीएम का कार्यालय होगा

नए भवन में जिला अधिकारी का भी कार्यालय होगा। इनके अलावा सभी एडीएम के केबिन एवं कार्यालय रहेगा। इतना ही नहीं कलेक्ट्रेट परिसर में छिटके कोषागार, खाद्य औषधि प्रशासन समेत कई विभागों को लाया जाएगा। कलेक्ट्रेट परिसर स्थित इन विभागों के पुराने भवन को हटाकर उसकी जगह नया भवन बनाकर उसे कोर्ट के लिए उपयोग में लाया जाएगा। 

20 हजार वर्ग फुट में नया भवन बनाने का प्रस्ताव भेजा था

कलेक्ट्रेट की 20,000 वर्ग फुट जमीन पर नया भवन बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था, लेकिन तकनीकी परेशानियों के कारण नए सिरे से पूरे भवन के लिए योजना बनानी पड़ रही है। इस बारे में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा का कहना है कि, नए सिरे से नक्शा बनाया जा रहा है। नए नक्शे में सर्किट हाउस की ओर से कलेक्ट्रेट का मुख्य द्वार किया जाएगा। पूरे परिसर की संरचना नहीं बनेगी। जिला अधिकारी के मुताबिक, नए नक्शे को भी प्रशासन के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद भवन निर्माण के लिए टेंडर निकाला जाएगा। टेंडर फाइनल होने के बाद एजेंसी को वर्कऑर्डर देकर निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। बताया कि, एक साल में निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।