लाइव टीवी

Varanasi Eye Hospital News: वाराणसी में बनेगा शंकरा आई हॉस्पिटल, बेहद कम शुल्क पर होगा आंखों का पूरा इलाज

Updated Sep 07, 2022 | 15:10 IST

Shankara Eye Hospital: वाराणसी में बेहद कम खर्च पर आंखों का इलाज होगा। हालांकि इसके लिए लोगों को थोड़ा इंतजार करना होगा। हॉस्पिटल निर्माण की घोषणा हो चुकी है। इस हॉस्पिटल में 200 से अधिक बेड होंगे। लोकसभा चुनाव से पहले यह अस्पताल शुरू होने की उम्मीद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
वाराणसी में लोगों की आंखों का इलाज होगा बेहद आसान
मुख्य बातें
  • काशी के हरिहरपुर में शंकरा आई हॉस्पिटल खुलेगा
  • कांची शंकराचार्य मठ करा रहा इस हॉस्पिटल का निर्माण
  • निर्माण कमेटी ने नक्शे के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण में दिया आवेदन

Shankara Eye Hospital:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में एक सुपर स्पेशियलिटी आई हॉस्पिटल बनने जा रहा है। अस्पताल का निर्माण पूरा होने के बाद लोग सिर्फ रजिस्ट्रेशन शुल्क देकर ओपीडी से भर्ती होकर अपना इलाज करा सकेंगे। इसका निर्माण काशी में रिंग रोड के किनारे हरिहरपुर गांव में होगा। इसे कांची शंकराचार्य मठ द्वारा बनवाया जा रहा है। हॉस्पिटल के नक्शे के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण को आवेदन दिया गया है। 

इसकी स्थापना 1977 में की गई थी। यहां हर दिन 1500 मरीज अपना इलाज करवाने आते हैं। यह अस्पताल विश्व के चार बेहतरीन अस्पतालों में शामिल है। विश्वस्तरीय डॉक्टर यहां 80 प्रतिशत मरीजा का मुफ्त में इलाज करते हैं। अहम बात है कि यह देश का सबसे बड़ा आई बैंक भी है। 

कांची कामकोटी ट्रस्ट करा रहा ग्रामीण क्षेत्र में निशुल्क इलाज

कांची कामकोटी ट्रस्ट के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में लोगों का निशुल्क इलाज करवाया जा रहा है। शंकरा आई अस्पताल के देशभर में 12 अस्पताल है जिसमें एक वाराणसी भी है। संस्था के आईबैंक को हर दिन एक जोड़ी आंख दान में मिलती है। इतना ही नहीं विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा गांव के लोगों को आंखों की उचित देखभाल के लिए प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। अब काशी में नए आई हॉस्पिटल के खुलने से वाराणसी की बहुत बड़ी आबादी को इसका लाभ मिलेगा। खासतौर पर यह निम्न और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए बेहद मददगाार साबित होगा। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यह अस्पताल खुलने की पूरी संभावना है। 
 

Varanasi News in Hindi (वाराणसी समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।