लाइव टीवी

अलकायदा सरगना आयमन अल-जवाहिरी की मौत, अस्‍थमा ने ली जान! रिपोर्ट में दावा

Updated Nov 20, 2020 | 16:56 IST

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अलकायदा सरगना आयमन अल जवाहिरी की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि उसकी मौत एक महीने पहले ही हो गई थी, जिसका खुलासा अब हुआ है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
अलकायदा सरगना आयमन अल-जवाहिरी की मौत, रिपोर्ट में दावा

इस्‍लामाबाद/काबुल : वैश्विक आतंकी संगठन अलकायदा के सरगना आयमन अल जवाहिरी की मौत हो गई है। एक रिपोर्ट में पाक व अफगान सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है। उसकी मौत का कारण अस्‍थमा या सांस संबंधी किसी अन्‍य बीमारी को बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि 69 वर्षीय आयमन अल जवाहिरी को उचित चिकित्‍सा सुविधा नहीं मिली, जिसके कारण उसकी मौत हो गई।

अरब न्‍यूज की रिपोर्ट में पाकिस्‍तानी और अफगान सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अल जवाहिरी की मौत हो चुकी है। इसे अलकायदा के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है, क्‍योंकि इसके साथ ही अलकायदा में नेतृत्‍व का संकट पैदा हो गया है। अलकायदा में जवाहिरी को ओसामा बिन लादेन के बाद दूसरे सबसे प्रभावी नेता के तौर पर जाना जाता रहा है।

पाक, अफगान सूत्रों ने की पुष्‍टि

जवाहिरी के बाद ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन को नेतृत्‍व का दावेदार माना जा रहा था, लेकिन अमेरिका ने बीते साल एक अभियान के दौरान उसके मारे जाने का ऐलान किया था। अलकायदा में सेकेंड-इन-कमांड के तौर पर जाने जाने वाला अबु मुहम्‍मद अल-मसरी के भी इस साल ईरान में एक कार्रवाई के दौरान मारे जाने की बातें सामने आई थीं। ऐसे में चर्चा है कि अलकायदा में अब नए नेतृत्‍व की तलाश की जा रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अफगान सूत्रों ने जहां जवाहिरी के नवंबर में ही मारे जाने की बात कही है, वहीं पाकिस्‍तानी सूत्रों के मुताबिक, जवाहिरी की मौत एक महीने पहले ही हो गई। अफगान सूत्रों के मुताबिक, जवाहिरी ने बीते सप्‍ताह अफगानिस्‍तान के गजनी प्रांत में अंतिम सांस ली। उसकी मौत अस्‍थमा के कारण हुई, क्‍योंकि उसे इस बीमार के उपचार के लिए कोई च‍िकित्‍सकीय उपचार नहीं मिल सका।

हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने इस सप्‍ताह कहा था कि वे जवाहिरी की मौत की पुष्टि फ‍िलहाल नहीं कर सकते। अफगानिस्‍तान की खुफिया एजेंसी राष्‍ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है और फिलहाल इस पर किसी तरह की टिप्‍पणी करने से इनकार किया।