लाइव टीवी

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन, पीएम मोदी समेत दुनिया भर के नेताओं ने गहरा दुख जताया

Updated Sep 09, 2022 | 00:12 IST

Queen Elizabeth II death : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 साल की उम्र में निधन हुआ। उनके निधन पर दुनिया भर के नेताओं ने शोक व्यक्त किया। पीएम मोदी ने उनके साथ अपनी मुलाकात की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर करते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन पर पीएम मोदी ने दुख जताते हुए उनसे मुलाकात को किया याद

Queen Elizabeth II death : ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का स्कॉटलैंड में 96 साल की उम्र में निधन हुआ। उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई थी। क्वीन एलिजाबेथ एपिसोडिक मोबिलिटी प्रॉब्लम से ग्रसित थी। ब्रिटेन के नए महाराज प्रिंस चार्ल्स ने कहा कि उनकी मां महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन उनके और उनके परिवार के लिए ‘सबसे बड़े दुख’ का क्षण है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी समेत दुनिया भर के नेताओं शोक व्यक्त किया।  

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हमारे समय की एक दिग्गज के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया। उन्होंने सार्वजनिक जीवन में गरिमा और शालीनता का परिचय दिया। उनके निधन से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और ब्रिटेन के लोगों के साथ हैं।

पीएम मोदी ने उनके साथ अपनी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि 2015 और 2018 में यूके की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुईं। मैं उनकी गर्मजोशी और दयालुता को कभी नहीं भूलूंगा। एक बैठक के दौरान उसने मुझे वह रूमाल दिखाया जो महात्मा गांधी ने उसे उसकी शादी में उपहार में दिया था। मैं उस गेस्चर को हमेशा संजो कर रखूंगी।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट किया कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 70 से अधिक वर्षों तक ब्रिटिश राष्ट्र की निरंतरता और एकता को मूर्त रूप दिया। मैं उन्हें फ्रांस की एक मित्र, एक दयालु रानी के रूप में याद करता हूं, जिन्होंने अपने देश और अपने शतक पर एक अमिट छाप छोड़ी है।

नहीं रहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ, 96 साल की उम्र में निधन, 70 साल के शासन में 15 पीएम के देखे कार्यकाल, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के लोगों और शाही परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। उनका एक लंबा और गौरवशाली शासन था, उन्होंने अत्यंत प्रतिबद्धता और सम्मान के साथ अपने देश की सेवा की।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिश जॉनसन ने ट्वीट किया। 

द रॉयल फैमिली ने ट्वीट कर बताया कि महारानी का आज दोपहर बाल्मोरल में शांतिपूर्वक निधन हो गया। द किंग एंड द क्वीन कंसोर्ट आज शाम बाल्मोरल में रहेंगे और कल लंदन लौटेंगे।