लाइव टीवी

चीन में फिर लौट रहा कोरोना का संक्रमण? बीजिंग में कई जगह लॉकडाउन

Updated Jun 13, 2020 | 13:09 IST

China coronavirus new cases: चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों से यहां प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। यहां करीब दो महीने बाद एक बार फिर संक्रमण के कई नए मामले सामने आए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
चीन में फिर लौट रहा कोरोना का संक्रमण? बीजिंग में कई जगह लॉकडाउन
मुख्य बातें
  • चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना संक्रमण के कई नए मामले सामने आए हैं
  • करीब दो महीने बाद यहां संक्रमण के नए मामलों से प्रशासन में चिंता बढ़ी है
  • बीजिंग में कई जगह लॉकडाउन की स्थिति है और बाजार बंद कर दिए गए हैं

बीजिंग : चीन में कोरोना वायरस संकट के फिर से गंभीर होने की रिपोर्ट्स के बीच यहां लगातार कई नए मामले सामने आ रहे हैं। वुहान के बाद अब देश की राजधानी बीजिंग के कई हिस्‍सों में लॉकडाउन लगा दिया गया है, जहां बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के कई नए मामले सामने आए हैं। संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच प्रशासन ने यहां पहली से तीसरी कक्षा तक के स्‍कूल खोलने की योजना भी फिलहाल स्‍थगित कर दी है।

बीजिंग में नए मामलों से चिंता बढ़ी

बीजिंग में पिछले तीन दिनों में संक्रमण के नौ नए मामले सामने आए हैं, जबकि पूरे देश में कोरोना संक्रमण के इस अवधि में कुल 18 नए मामले सामने आए हैं। इनमें बीजिंग में स्‍थानीय संक्रमण के 6 मामले हैं। बीजिंग में 56 दिनों में पहली बार इस तरह के नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। यहां संक्रमण के नए मामलों की संख्‍या में बढ़ोतरी को देखते हुए कई बाजारों को बंद कर दिया गया है। 

राजधानी में कई बाजार बंद किए गए

यहां कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों के सामने आने के बाद प्रशासन ने फेंगतई जिले के शिनफादी बाजार और जिंगशेन सीफूड बाजार को तत्काल बंद कर दिया है। शिनफादी बाजार में आयातित सैल्मन मछली को काटने वाले बोर्ड पर कोरोना वायरस पाया गया था, जिसके बाद उसके संपर्क में आए नौ लोगों को क्‍वारंटीन कर दिया गया था। बाद में उनकी जांच भी की गई, जिसमें उन्‍हें संक्रमित नहीं पाया गया।

स्‍कूल खोलने की योजना टली

बीजिंग में करीब दो महीने बाद कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों के सामने आने के बाद यहां अधिकारियों में चिंता बढ़ती जा रही है। संकट को भांपते हुए प्रशासन ने यहां फिलहाल स्‍कूलों में पहली से तीसरी कक्षाएं खोलने की योजना स्थगित कर दी है। प्रशासन फिलहाल इसका पता लगाने में जुटा है कि संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं, उनका स्रोत क्‍या है।

संक्रमण की रोकथाम को लेकर चीन ने पहले ही यह सुनिश्चित किया था कि कोई अंतरराष्ट्रीय उड़ान या विदेश में फंसे चीनी नागरिकों को वापस लेकर लौट रहा विमान बीजिंग में न उतरे। सभी उड़ानों को जहां दूसरे शहरों की ओर मोड़ा गया था, वहीं यात्रियों के लिए 14 दिनों के क्‍वारंटीन को भी अनिवार्य किया गया है।