लाइव टीवी

किम जोंग-उन की सेहत पर गहराता रहस्य, चीन ने उत्तर कोरिया भेजी अपने डॉक्टर्स की टीम

Updated Apr 25, 2020 | 14:01 IST

North Korean leader Kim Jong Un Health: चीन ने उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग-उन के लिए मेडिकल एक्सपर्ट्स की टीम भेजी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
किम जोंग उन

बीजिंग: उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन की सेहत को लेकर पिछले कई दिनों से अंतरराष्ट्रीय जगत में चर्चा तेज हो गई है। कई विशेषज्ञों ने दावा किया है कि किम की सेहत 'गंभीर' है। हालांकि, उत्तर कोरिया की ओर से आधिककारिक तौर पर अभी तक कुछ भी नहीं कहा गया है। वहां की मीडिया ने इस पर चुप्पी साध रखी है कि किम कहां और किस हालत में हैं। ऐसे में चीन के एक कदम ने किम की सेहत पर उठ रहे सवालों को फिर हवा दे दी है। ताजा जानकारी के मुताबिक चीन ने उत्तर कोरिया के लिए मेडिकल एक्सपर्ट्स की एक टीम भेजी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक ये टीम किम जोंग-उन को सलाह देने के लिए भेजी गई है। 

कई दिनों से नजर नहीं आए किम

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अंतरराष्ट्रीय संपर्क विभाग के वरिष्ठ सदस्य के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को उत्तर कोरिया के लिए रवाना हुआ। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए स्रोतों ने पहचान करने से इनकार कर दिया गया। यह विभाग पड़ोसी उत्तर कोरिया के साथ काम करने वाला मुख्य चीनी निकाय है। बता दें कि हाल ही में ऐसी खबरें थीं कि कार्डियोवेस्क्युलेर बीमारी के लिए सर्जरी के बाद उनकी सेहत ज्यादा बिगड़ गई थी। किम कुछ समय से सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आने जिसके बाद से कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। वह 15 अप्रैल को अपने दिवंगत दादा और देख के संस्थापक किम इल-सुंग की 108वीं जयंती समारोह में भी नजर नहीं आए थे।

किम पर क्यो बोले ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन खबरों को खारिज कर दिया जिनमें कहा गया कि किम जोंग उन बीमार हैं। ट्रंप ने कहा, 'मुझे लगता है कि खबर गलत है, इस मामले में मुझे बस यही कहना है।' उन्होंने कहा, 'मुझे पता चला कि उन्होंने पुराने दस्तावेजों का इस्तेमाल किया है।' ट्रंप ने इसपर बोलने से इनकार कर दिया कि किम की सेहत के बारे में क्या उन्हें सीधे उत्तर कोरिया से कोई जानकारी मिली है। इसके बजाय उन्होंने सीएनएन पर हमला बोला, जिसके साथ ट्रंप के कटु संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि सीएनएन द्वारा की गई यह एक फर्जी खबर है।'