लाइव टीवी

Covid-19: इटली में एक दिन में लगभग 1000 जानें लील गया कोरोना वायरस, 8 हजार से ज्यादा पहुंचा मौत का आंकड़ा

Updated Mar 28, 2020 | 01:56 IST

कोरोना ने दुनिया भर के तमाम मुल्कों में कोहराम मचा रखा है वहीं इटली में इसका प्रकोप सबसे ज्यादा नजर आ रहा है जिसके चलते करीब 8,100 लोगों की मौत हो चुकी है

Loading ...
प्रतीकात्मक फोटो

रोम: इटली में कोरोना वायरस से शुक्रवार को एक ही दिन में 969 लोगों की मौत हो गई। हालांकि संक्रमण दर में कमी आई है। नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने बताया कि इटली में 86,500 मामलों की पुष्टि हुई है। पिछले दिनों के आठ प्रतिशत गति से बढ़ने की अपेक्षा इसमें कुल 7.4 फीसदी ही बढ़ोतरी हुई है।

कोरोनावायरस महामारी के चलते इटली में आठ हजार से अधिक मौतें हो गईं हैं। लॉकडाउन हुए इटली में गुरुवार तक मरने वाले लोगों की कुल संख्या 8,165 रही, जबकि बीमारी से संक्रमित लोगों का कुल आंकड़ा 80,539 रहा। सिविल प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़े से यह बात निकलकर सामने आई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सिविल प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट और टेक्निकल एंड साइंटिफिक कमेटी के कोऑर्डिनेटर अगस्टिनो मियोजो के हवाले से कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण के नए मामले बुधावर की तुलना में कुल 4,492 अधिक रहे, जिसके बाद से देशभर में संक्रमित लोगों की संख्या 62,013 हो गई है।

संक्रमित लोगों में से 33,648 हाउस आइसोलेशन में हैं
रात को एक टेलीविजन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बोलते हुए अगस्टिनो ने आगे कहा कि संक्रमित लोगों में से 33,648 हाउस आइसोलेशन में हैं। वहीं 3,612 अस्पताल के आईसीयू में, जबकि अन्य 24,753 जनरल अस्पताल के वार्ड में भर्ती हैं।

उन्होंने आगे कहा कि बुधवार की तुलना में उपचार के बाद कुल 999 लोग पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए, जिसके बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या कुल 10,361 हो गई है।

वहीं, बुधवार और गुरुवार के बीच 662 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद 21 फरवरी को उत्तरी इटली में पहली बार महामारी शुरू होने के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 8,165 हो गई।

विशेषज्ञों का आकलन कि इटली में कोरोना का संक्रमण आने वाले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएगा
वहीं विशेषज्ञों का आकलन है कि यूरोप के सबसे अधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस का संक्रमण आने वाले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएगा लेकिन क्षेत्रीय प्रशासन ने इलाज कर रहे चार और प्रमुख चिकित्सकों की मौत के मद्देनजर चेतावनी दी है कि संकट का दौर अभी टला नहीं है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने एहतियातन संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन का सुझाव दिया था जिसके नतीजे जल्द सामने आने लगेंगे। संस्थान के प्रमुख सिल्वियो ब्रुसाफेर्रो ने कहा, 'मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं। हम अभी भी संक्रमण के चरम पर नहीं पहुंचे हैं।'

उन्होंने कहा, 'संक्रमण की दर में कमी आई है जिससे हमें भरोसा हुआ कि संक्रमण बंद हो गया, हम अगले कुछ दिनों में चरम पर पहुंच जाएंगे।'हालांकि विषाणु विशेषज्ञ फैबिरिजियो प्रेग्लियास्को ने चेतावनी दी कि इसकी वजह से लॉकडाउन के उपाय में ढील नहीं दी जानी चाहिए।

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने पिछले हफ्ते कहा था कि पूर्व में घोषित तीन अप्रैल तक की बंदी लंबे समय तक रहेगी हालांकि, उन्होंने इसकी अवधि नहीं बताई।

इस बीच संकट शुरू होने के बाद पहली बार गुरुवार को रोजाना होने वाले मौतों की संख्या में कमी आई। हालांकि, सबसे अधिक प्रभावित उत्तर के क्षेत्रीय प्रशासन ने चेतावनी दी कि अस्पतालों पर अब भी बहुत दबाव है। इटली प्रशासन के मुताबिक शुक्रवार तक संक्रमण से मरने वालों की संख्या 44 तक पहुंच गई है जबकि 6,500 स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित हुए हैं।

स्पेन में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की संख्या चीन को भी पार कर गई
स्पेन में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की संख्या चीन में हुई मौतों के आंकड़ों को भी पार कर गई है। पिछले दिसंबर में चीन में ही यह महामारी पैदा हुई थी और फिर पूरी दुनिया में फैल गई।वॉशिंगटन की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, इस घातक वायरस से स्पेन में अब तक 3,647 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि चीन में यह आंकड़ा 3,291 है।

स्पेन में कुल 49,515 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, इस लिहाज से यहां इस वायरस से मृत्युदर 7.2 फीसदी है। वहीं हर दिन 20 फीसदी नए मामले बढ़ रहे हैं।

एफे न्यूज ने रिपोर्ट किया है कि देश की आपातकालीन सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख फर्नेडो सिमॉन के अनुसार हाल ही के दिनों में मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। आंकड़ों को देखकर लगता है स्पेन कोरोनावायरस मामलों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।