लाइव टीवी

Coronavirus: अमेरिका में संक्रमण का आंकड़ा 10 लाख के पार, ब्रिटिश एयरवेज में 12,000 नौकरियों पर संकट

Updated Apr 29, 2020 | 00:54 IST

Coronavirus worldwide cases: कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। अमेरिका, यूरोप के बाद रूस में भी हालात गंभीर होते जा रहे हैं। वहीं इससे अर्थव्‍यवस्‍था व रोजगार पर भी बुरा असर पड़ रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
अमेरिका में संक्रमण का आंकड़ा 10 लाख के पार, ब्रिटिश एयरवेज में 12,000 नौकरियों पर संकट

मास्‍को/वाशिंगटन/लंदन : कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है, जिससे अब तक 2.14 लाख लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 31.05 लाख लोग संक्रमित हैं। कोरोना वायरस से सबसे अधिक तबाही अमेरिका में मची है, जहां 57,862 लोगों की इससे जान जा चुकी है, जबकि 10.22 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। अमेरिका में कोविड-19 से मृतकों और संक्रमित लोगों की संख्‍या दुनिया में सबसे अधिक है, जहां कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण उपजे हालात से रोजगार पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

रूस में भी बिगड़ रहे हालात
इस बीच अब रूस में हालात बिगड़ने के संकेत मिल रहे हैं। हालात की गंभीरता को देखते हुए राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को राष्‍ट्रीय 'नॉन-वर्किंग' माह 11 मई तक बढ़ा दिया है। माना जा रहा है कि यहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 11 मई तक सबसे अधिक हो सकते हैं। राष्‍ट्रपति का कहना है कि कोरोना वायरस क्‍वारंटीन पर फैसला अब 12 मई के बाद लिया जाएगा। रूस में अब तक संक्रमण के 93,558 मामले सामने आ चुके हैं। यहां 'नॉन-वर्किंग' सप्‍ताह की घोषणा मार्च के आखिर में की गई थी, जिसके बाद इसे 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया था।

नौकरियों पर संकट
कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में मची तबाही के बीच अर्थव्‍यवस्‍था व रोजगार पर भी बड़ा संकट नजर आ रहा है। कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए हालात के बाद अमेरिका में हजारों लोगों ने अपनी नौ‍करियां गंवाई हैं, जबकि उसकी अर्थव्‍यवस्‍था पर भी बुरा असर पड़ा है। इस बीच ब्रिटिश एयरवेज भी कुछ ऐसा करने जा रहा है, जिससे हजारों लोगों की नौकरियां और रोजगार प्रभावित होंगे। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस से उपजे हालात के बाद ब्रिटिश एयरवेज 12,000 नौकरियों की छंटनी करने जा रहा है। ऐसे में कई लोगों की नौकरियां जा सकती हैं और वे बेरोजगार हो सकते हैं।

यूरोप में भी मची है तबाही
कोरोना वायरस ने अमेरिका ही नहीं, यूरोप के देशों में भी भारी तबाही मचाई है। यूरोप में सबसे अधिक 27,359 मौतें इटली में हुई हैं, जबकि 2.01 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। इसके बाद मरने वालों की सबसे अधिक तादाद स्‍पेन में है, जहां 23,822 लोग इस घातक संक्रमण से जान गंवा चुके हैं। 2.32 लाख लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में हैं। फ्रांस में भी इस घातक संक्रमण से 23,293 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 1.65 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। ब्रिटेन में 21,678 लोगों की जान कोरोना वायरस के कारण गई है, जबकि 1.61 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।