लाइव टीवी

डोनाल्ड ट्रंप का सिर्फ इतने घंटे का होगा गुजरात दौरा, खर्च होंगे 100 करोड़ से भी ज्यादा रुपए

Updated Feb 15, 2020 | 11:09 IST

Donald Trump India Visit: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी के आखिरी सप्ताह में भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान वे गुजरात भी जाएंगे। उनके गुजरात दौरे पर स्वागत के लिए होने वाले खर्च को जान आप चौंक जाएंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे की खबर इन दिनों सुर्खियों में है। वे इसी महीने के अंतिम सप्ताह में भारत दौरे पर आ रहे हैं। उनके इस हाई प्रोफाइल दौरे पर होने वाले खर्चे के बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे। वे 24 फरवरी को गुजरात दौरे पर जाएंगे। ट्रंप के स्वागत व आदर सत्कार के लिए गुजरात कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

रिपोर्ट के मुताबिक 24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रंप तीन घंटे के दौरे पर अहमदाबाद जाएंगे। रफ आंकड़ों के मुताबिक राज्य सरकार ट्रंप के स्वागत सत्कार में करीब 100 करोड़ रुपए से भी ज्यादा खर्च करने जा रही है। शीर्ष सूत्रों के मुताबिक ट्रंप के दौरे को लेकर चल रही तैयारियां जोरों पर है। 

'ट्रंप की मेजबानी में बजट ना बने बाधा'
गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि ट्रंप की मेजबानी में बजट कहीं से भी आड़े नहीं आना चाहिए।अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (AMC) और अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (AUDA) लगातार राज्य में सड़कों के मरम्मत और शहर में सौंदर्यीकरण का काम कर रही है। इसमें कुल मिलाकर 100 करोड़ से भी ज्यादा का खर्च आ रहा है। 

सड़कों के मरम्मत के लिए 60 करोड़
17 सड़कों के मरम्मत और हीं 1.5 की सड़क की मरम्मत और सौंदर्यीकरण के लिए 60 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है। ये वही 1.5 किमी सड़क है जिससे गुजरकर राष्ट्रपति ट्रंप एयरपोर्ट से सीधे मोटेरा स्टेडियम जाएंगे। इस सड़क के सौंदर्यीकरण के लिए खास तौर पर अलग से 6 करोड़ के बजट का आवंटन किया गया है। डेवलपमेंट अथॉरिटी ने सड़कों के लिए 20 करोड़ का बजट खर्च कर रही है। 

केंद्र सरकार से ज्यादा राज्य सरकार कर रही वहन
हालांकि इसमें केंद्र सरकार भी खर्च कर रही है लेकिन इसमें एक बड़ा हिस्सा राज्य सरकार भी खर्च कर रही है। कुल मिलाकर ट्रंप के दौरे पर ओवरऑलर खर्च देखा जाए तो यह 100 करोड़ से भी ऊपर जा रहा है। सभी विभागों को ये निर्देश किया गया है कि वे समय से पहले सभी लॉजिस्टिक और प्रशासन का काम कर लें ताकि किसी भी प्रकार का विलंब ना हो। 

अहमदाबाद नगर निगम ने कहा है कि शहर की सड़कों को भरने के लिए कुल 500 करोड़ का बजट जारी किया गया है। इनमें खास तौर पर मोटेरा स्टेडियम, एयरपोर्ट और साबरमती आश्रम पर ध्यान देने को कहा गया है।