लाइव टीवी

सुलेमानी की अंतिम विदाई में उमड़ी भारी भीड़, खामनेई की आखों से निकले आंसू

Updated Jan 06, 2020 | 19:51 IST

देश की सरकारी मीडिया के मुताबिक अपने जनरल को अंतिम विदाई देने के लिए लोग सड़कों पर उमड़ पड़े। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि बहुत सारे लोग अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन से बाहर नहीं निकल सके।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अमेरिकी हवाई हमले में हुई सुलेमानी की मौत।

तेहरान : देश के अपने सबसे ताकतवर जनरल कासिम सुलेमानी को अंतिम विदाई देने के लिए ईरान की जनता सोमवार तेहरान की सड़कों पर उमड़ पड़ी। पिछले सप्ताह अमेरिकी ड्रोन हमले में सुलेमानी मारे गए। अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इस मौके पर आयोजित प्रार्थना सभा में देश के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खमनेई शामिल हुए। खमनेई ने अपने जनरल की 'मौत का बदला' लेने की बात कही है। 

देश की सरकारी मीडिया के मुताबिक अपने जनरल को अंतिम विदाई देने के लिए लोग सड़कों पर उमड़ पड़े। भीड़ इतनी ज्यादा थी कि बहुत सारे लोग अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन से बाहर नहीं निकल सके। मेट्रो चीफ फरनौस नोबख्त ने कहा, 'मेट्रो स्टेशनों और सड़क पर लोगों की भारी भीड़ थी। लोगों को वहां से निकालना मुश्किल था।'

सुलेमानी के पार्थिव शरीर के साथ अन्य पांच लोगों के शवों को भी राष्ट्रीय ध्वज के साथ लपेटकर कॉफिन में रखा गया था। एक अवसर ऐसा भी आया जब राष्ट्रपति हसन रूहानी और स्पीकर अली लरिजानी के साथ खड़े खमनेई को रोते देखा गया। 

इससे पहले अंतिम यात्रा में शरीक होने पहुंची सुलेमानी की बेटी जेनैब ने अमेरिका एवं उसके सहयोगी देश इजरायल को चेतावनी दी और कहा कि उन्हें 'डॉर्क डे' का सामना करना होगा। उसने कहा, 'डोनाल्ड ट्रंप को यह नहीं सोचना चाहिए कि मेरे पिता की शहादत के साथ सभी कुछ खत्म हो गया।' देश के सरकार टेलीविजन पर प्रसारित अपने संदेश में अमेरिकी राष्ट्रपति का हवाला देते हुए जेनैब ने कहा, 'मध्य पूर्व में अमेरिकी सैनिकों के परिवार अपने बच्चों की मौत का इंतजार करेंगे।'