लाइव टीवी

Covaxin Deal In Brazil: ब्राजील की आंतरिक राजनीतिक का असर, कोवैक्सीन के 20 करोड़ डोज के सौदे को किया खारिज

Updated Jun 30, 2021 | 08:00 IST

ब्राजीक की आंतरिक राजनीति का असर भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन पर पड़ा है। ब्राजील ने 324 मिलियन डॉलर वाले सौदे को रद्द करने का फैसला किया है।

Loading ...
ब्राजील की आंतरिक राजनीतिक का असर, कोवैक्सीन के 20 करोड़ डोज के सौदे को किया खारिज
मुख्य बातें
  • राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ वित्तीय अनियमितता की वजह से कोवैक्सीन के सौदे पर रोक
  • 324 मिलियन डॉलर के सौदे पर असर
  • कोवैक्सीन की खुराक ब्राजील नहीं पहुंची, इस तरह के आरोप

राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के खिलाफ अनियमितताओं के आरोपों की जांच के बीच ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की है कि भारत बायोटेक के कोवैक्सिन की 20 मिलियन खुराक खरीदने के लिए 324 मिलियन अमरीकी डालर के अनुबंध को निलंबित करने का फैसला लिया गया है। संघीय नियंत्रक जनरल (सीजीयू) वैगनर रोसारियो के प्रमुख स्वास्थ्य मंत्री मार्सेलो क्विरोगा के साथ मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि एजेंसी वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया की जांच करेगी।

वित्तीय अनियमितता की शिकायत
सीएनएन ब्रासिल के हवाले से रोसारियो ने कहा कि हमने एक साधारण निवारक उपाय के रूप में सौदे को निलंबित कर दिया, क्योंकि ऐसी शिकायतें हैं जिन्हें शिकायतकर्ता द्वारा अच्छी तरह से समझाया नहीं जा सकता है, इसलिए हमने पिछले सप्ताह एक प्रारंभिक जांच शुरू की। हमने सत्यापन के लिए एक टीम बनाई है। हम इस प्रक्रिया में बहुत तेज होने की उम्मीद करते हैं और हमें उम्मीद है कि 10 दिनों से अधिक समय में हमारे पास इस विश्लेषण का जवाब पहले से ही नहीं होगा।

प्रशासनिक टीम करेगी जांच
ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री क्विरोगा ने कहा कि उनका मंत्रालय उठाए जा रहे मुद्दे के सभी पहलुओं को सत्यापित करने के लिए एक प्रशासनिक जांच करने जा रहा है। "जैसे ही हमारे पास अधिक ठोस डेटा होगा, हम संवाद करेंगे।भारत बायोटेक द्वारा वैक्सीन की 20 मिलियन खुराक के आयात के लिए फरवरी में दोनों पक्षों द्वारा कोवैक्सिन वैक्सीन के अधिग्रहण के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।

वैक्सीन की खुराक ब्राजील नहीं आई
सीएनएन के अनुसार, वैक्सीन की खुराक ब्राजील को कभी नहीं भेजी गई, क्योंकि राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी (अनविसा) ने टीके के लिए आयात अनुरोधों से इनकार किया।बोल्सोनारो सरकार और नीड मेडिसिन्स - ब्राजील की दवा कंपनी जिसने सौदे की दलाली की - के बीच बातचीत सवालों के घेरे में रही है। जैसे ही चीजें खड़ी होती हैं, अनुबंध की जांच देश के सीनेट पैनल द्वारा की जा रही है जो सरकार की महामारी से निपटने की जांच कर रही है।

ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो पर कोरोनावायरस के टीके खरीदने के सौदे में संभावित भ्रष्टाचार की अनदेखी करने का आरोप लगाया जा रहा है। बोल्सोनारो ने सरकार की कोविड -19 प्रतिक्रिया की जांच कर रही सीनेट समिति को यह कहते हुए फटकार लगाई कि इसका उद्देश्य उनके प्रशासन को कमजोर करना है।