लाइव टीवी

लंदन : शाही जिम्मेदारियों से पीछे हटे प्रिंस हैरी और मेघन लेकिन अपने पास रखना चाहते हैं यह प्रॉपर्टी

Updated Jan 09, 2020 | 13:52 IST

डचेज ऑफ ससेक्स मेघन और ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने शाही परिवार की जिम्मेदारियों से पीछ हटने का फैसला किया लेकिन अपने पास यह प्रॉपर्टी रखना चाहते है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspReuters
Prince Harry and Meghan Markle

लंदन : डचेज ऑफ ससेक्स मेघन मार्कले और ब्रिटेन के प्रिंस हैरी ने घोषणा की कि वे ब्रिटिश शाही परिवार के वरिष्ठ सदस्यों के रूप में अपनी भूमिकाओं से पीछे हट रहे हैं। बकिंघम पैलेस ने बुधवार को कहा कि स्थिति जटिल हो गई है। इससे संबंधित मामले में विचार-विमर्श प्रारंभिक चरण में हैं। सीएनएन ने बताया कि द ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स के साथ चर्चाएं प्रारंभिक चरण में हैं। अहस्ताक्षरित रॉयल कम्युनिकेशंस के बयान में कहा कि हम  अलग दृष्टिकोण लेने की उनकी इच्छा को समझते हैं, लेकिन ये जटिल मुद्दे हैं इनपर काम करने में समय लगेगा।

फ्रंटलाइन रॉयल्स के रूप में पीछे हटने बावजूद, हैरी और मेघन ने फ्रॉगमोर कॉटेज को रखने का फैसला किया है। विंडसर कैसल के पास ग्रेड II-लिस्टेड संपत्ति के नवीकरण के लिए £2.4 मिलियन का भुगतान किया और दंपति ने घोषणा की कि वे इसे रखना चाहते हैं ताकि उनके पास 'यूनाइटेड किंगडम के पैलेस में एक घर होगा। लेकिन उन्हें किराया चुकाना पड़ सकता है। वे सुरक्षा के लिए £650 हजार रखना चाहते हैं। 

इससे पहले दंपति ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि वे अपनी महारानी का पूरी तरह से समर्थन करते हैं और हमारा इरादा आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने का है। कई महीनों के रिफ्लेक्शन और आंतरिक चर्चा के बाद, हमने इस वर्ष को ट्रांजिशन बनाने के लिए चुना है  कपल ने इंस्टाग्राम पर घोषणा की, यह समझाते हुए कि वे इस संस्था के भीतर एक प्रगतिशील तौर पर नई भूमिका निभाने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि हम शाही परिवार के 'वरिष्ठ' सदस्यों के रूप में हटने का इरादा रखते हैं और अपनी महारानी का पूरी तरह से समर्थन करते हुए वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनने के लिए काम करते हैं। बयान में, दंपति ने यूके और उत्तरी अमेरिका के बीच अपने समय के बारे में भी बात की।
 
उन्होंने लिखा कि यह भौगोलिक संतुलन हमें अपने बेटे को शाही परंपरा के लिए सराहना के साथ बढ़ाने में सक्षम करेगा, जिसमें वह जन्म लिया, जबकि हमारे परिवार को अगले चेप्टर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्पेस देगा। जिसमें हमारी नई चैरिटेबल संस्था का शुभारंभ भी शामिल है। आर्ची नाम के बेटे के मां-बाप ने कहा कि वे भविष्य में 'रोमांचक अगले कदमों' का अधिक विवरण साझा करने के लिए उत्सुक हैं।

हम इस रोमांचक अगले चरण का पूरा डिटेल उचित समय पर साझा करने के लिए उत्सुक हैं, क्योंकि हम महामहिम महारानी, प्रिंस ऑफ वेल्स, द ड्यूक ऑफ कैम्ब्रिज और सभी संबंधित पक्षों के साथ सहयोग करना जारी रखेंगे। तब तक, कृपया आपकी लगातार सहायता के लिए हमारा दिल धन्यवाद स्वीकार करें।