लाइव टीवी

म्‍यामांर में सेना ने किया तख्तापलट, आंग सांग सू की को हिरासत में लिया गया

Updated Feb 01, 2021 | 08:31 IST

म्‍यामांर में सेना ने तख्‍तापलट कर दिया है। सत्‍तारूढ़ पार्टी की नेता आंग सांग सू की को सेना ने हिरासत में ले लिया है और साथ में राष्‍ट्रपति को भी अरेस्‍ट क‍िया गया है।

Loading ...
म्‍यामांर में सेना ने किया तख्तापलट, आंग सांग सू अरेस्ट
मुख्य बातें
  • म्यामार में सेना का तख्तापलट, स्टेट काउंसलर सू की को हिरासत में लिया गया
  • सेना बोली- सेना ने एक वर्ष के लिए देश का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है
  • पिछले साल हुए चुनाव में सू की पार्टी ने हासिल की थी जीत

नेपीता: म्‍यांमार में सेना ने देश की  स्टेट काउंसलर आंग सांग सू की और राष्‍ट्रपति यू विन म्यिंट हिरासत में लेकर तख्तापलट कर दिया है। सू को फिलहाल नजरबंद कर दिया गया है। सत्‍तारूढ़ पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (NLD) के प्रवक्‍ता ने यह जानकारी दी है। म्यामार में सेना के टेलीविजन चैनल ने बताया कि सेना ने एक वर्ष के लिए देश का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया है। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि म्यांमार में कई मंत्रियों को भी सेना ने हिरासत में लिया था। प्रवक्ता मायो नयुंट ने कहा, "सेना अब राजधानी का नियंत्रण लेती दिख रही है।"

ऑनलाइन समाचार पोर्टल ‘म्यामां नाउ’ ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से बताया कि सू की और उनकी पार्टी के अध्यक्ष को सोमवार तड़के गिरफ्तार कर लिया गया है। हालांकि समाचार पोर्टल पर विस्तृत जानकारी नहीं दी गयी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नेपीता में संचार के सभी माध्यम काट दिये गये हैं और सू की की पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी से संपर्क नहीं हो पा रहा है।

आज होने वाली थी बैठक

सड़कों पर सेना तैनात है और फोन लाइनों को बंद कर दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि चुनी गई सरकार और शक्तिशाली सेना के बीच तनाव बढ़ने के बाद यह कदम उठाया गया है। नोबेल शांति पुरस्‍कार विजेता आंग सांग सू की की पार्टी एनएलडी ने नवंबर 2020 में एक चुनाव में जीत हासिल की थी। इससे पहले 2015 में सैन्य शासन की समाप्ति हुई थी। आज म्‍यांमार में संसद की बैठक होने वाली थी।