लाइव टीवी

तालिबानी जुल्म की शिकार नाजिया, तीन बार दरवाजा खटखटाया चौथी बार कत्ल कर दिया

Updated Aug 18, 2021 | 10:36 IST

वारदात 12 जुलाई की है जब तालिबान लड़ाके काबुल को फतह करने के लिए आगे बढ़ रहे थे। एक गरीब महिला ने जब उन लड़ाकों को खाना बनाने से मना किया तो उसे कत्ल कर दिया गया।

Loading ...
तालिबानी जुल्म का शिकार हो गई नाजिया, तीन बार दरवाजा खटखटाया चौथी बार कत्ल कर दिया
मुख्य बातें
  • 12 जुलाई को फारयाब प्रांत में तालिबानी लड़ाकों ने नाजिया को मार डाला
  • खाना बनाने से मना करने पर घर पर ग्रेनेड फेंका
  • इस्लामिक शासन के ऐलान के बाद महिलाएं बोलीं- बुर्का खरीदने तक का समय नहीं मिला

अफगानिस्तान में अब तालिबान राज है, उसकी एक झलक तब मिली जब काबुल में एक ब्यूटी पॉर्लर की होर्डिग्स को पेंट कर दिया गया। ये बात अलग है कि मंगलवार को तालिबान ने प्रेंस कांफ्रेंस में कहा कि वो महिलाओं की स्वतंत्रता के हिमायती हैं लेकिन इस्लामी कानूनों को मानना होगा। ये बात अलग है कि उत्तरी अफगानिस्तान में रहने वाली नाजिया के साथ जो कुछ तालिबानी आतंकियों ने किया वो उनके वादों और दावों के उलट है। नाजिया अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनकी बेटी मनीजा उस भयावह मंजर का जिक्र करती हैं तो रोंगटे खड़े हो जाते हैं।
12 जुलाई को फारयाब प्रांत में वारदात
यह वाक्या 12 जुलाई का अफगानिस्तान के फारयाब प्रांत का है।  नाजिया के साथ जो कुछ हुआ उस घटना की गवाह उसकी बेटी मनीजा है। मनीजा बताती है कि उसकी मां अपने घर में तीन बच्चों के साथ उत्तरी अफगानिस्तान के एक गांव में रहती थी। तालिबान लड़ाके उसके गांव आए और उसके घर के दरवाजे को खटखटाया और करी5 15 लड़ाकों के लिए खाना बनाने की मांग की। नाजिया ने जब कहा कि वो बहुत गरीब है वो कहां से खाना बना पाएगी तो लड़ाकों ने पीटना शुरु कर दिया। मनीजा कहती रही कि तालिबानी लड़ाके उसकी मां को ना मारें। वो कुछ देर के लिए रुके और फिर ग्रेनेड फेंक दिया और उसकी मां उस घटना में मर गई।

तालिबानी फरमान के बाद बुर्का खरीदने का समय नहीं
कुछ महिलाओं ने कहा कि तालिबान के नियमों का पालन करने के लिए उनके पास बुर्का खरीदने का समय नहीं है कि महिलाओं को घर से बाहर निकलने पर एक पुरुष रिश्तेदार के साथ कवर किया जाना चाहिए।अफगानिस्तान की महिलाओं के लिए, बहता हुआ कपड़ा 20 वर्षों में प्राप्त अधिकारों के अचानक और विनाशकारी नुकसान का प्रतिनिधित्व करता है - काम करने, अध्ययन करने, स्थानांतरित करने और यहां तक ​​​​कि शांति से रहने का अधिकार - कि उन्हें डर कभी नहीं मिलेगा।

1996-2001 के दिन आ रहे हैं याद
जब तालिबान ने आखिरी बार 1996 और 2001 के बीच अफगानिस्तान पर शासन किया, तो उन्होंने लड़कियों के स्कूल बंद कर दिए और महिलाओं के काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया।2001 में अमेरिका के आक्रमण के बाद, महिलाओं पर प्रतिबंधों में ढील दी गई, और यहां तक ​​कि जैसे ही युद्ध छिड़ गया, महिलाओं के अधिकारों में सुधार के लिए एक स्थानीय प्रतिबद्धता, अंतर्राष्ट्रीय समूहों और दाताओं द्वारा समर्थित, ने नए कानूनी संरक्षण का निर्माण किया।

2009 में महिलाओं के लिए कुछ कानून बने
2009 में, महिला कानून के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन ने बलात्कार, बैटरी और जबरन शादी को अपराध घोषित कर दिया और महिलाओं या लड़कियों को काम करने या पढ़ाई करने से रोकना अवैध बना दिया।इस बार तालिबान एक अफगान समावेशी इस्लामी सरकार बनाने का वादा कर रहा है हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह कौन सा रूप लेगा और क्या नए नेतृत्व में महिलाएं शामिल होंगी।अफगान संसद की सदस्य के रूप में कार्यरत फरजाना कोचाई का कहना है कि उन्हें नहीं पता कि आगे क्या होगा। भविष्य में सरकार के गठन के बारे में कोई स्पष्ट घोषणा नहीं हुई है - क्या हमारे पास भविष्य की सरकार में संसद है या नहीं?