लाइव टीवी

पुतिन ने कहा- लक्ष्य पूरे होने तक यूक्रेन में सैन्य अभियान जारी रहेगा, बुचा नरसंहार को बताया फेक

Updated Apr 12, 2022 | 20:51 IST

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि रूस यूक्रेन में तब तक सैन्य अभियान जारी रखेगा जब तक कि उसके लक्ष्य पूरे नहीं हो जाते। यह तेजी से आगे नहीं बढ़ रहा है क्योंकि रूस नुकसान को कम करना चाहता है। उन्होंने बुचा में हत्याओं को 'फर्जी' बताया है।

Loading ...
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि मॉस्को यूक्रेन में सैन्य अभियानों के साथ योजना के अनुसार आगे बढ़ेगा। पुतिन ने एक टेलीविजन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हमारा काम निर्धारित सभी लक्ष्यों को पूरा करना और नुकसान को कम करना है। हम जनरल स्टाफ द्वारा मूल रूप से प्रस्तावित योजना के अनुसार लयबद्ध, शांति से कार्य करेंगे।

बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए पुतिन ने इन दावों को खारिज कर दिया कि मॉस्को की सेना यूक्रेनी प्रतिरोध के खिलाफ संघर्ष कर रही थी और उसे राजधानी कीव सहित प्रमुख शहरों से हटने के लिए मजबूर किया गया था। 

पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के एक क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा (जिसके कुछ हिस्सों पर रूस समर्थक अलगाववादियों का नियंत्रण है) कि यूक्रेन के कुछ क्षेत्रों में हमारी कार्रवाई केवल (शत्रु) बलों को शामिल करने, सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट करने, डोनबास में अधिक सक्रिय ऑपरेशन के लिए स्थितियां बनाने से संबंधित थी।

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच पुतिन की बेटियों की क्यों हो रही है चर्चा ? जानिये इस वीडियो में

पुतिन ने यह भी कहा कि हताहतों की संख्या को कम करने के लिए ऑपरेशन में तेजी नहीं आने वाली है। मैं अक्सर सवाल सुनता हूं: क्या इसे थोड़ा तेज करना संभव है? यह है। यह शत्रुता की तीव्रता पर निर्भर करता है, लेकिन शत्रुता की तीव्रता दुर्भाग्य से नुकसान से संबंधित है। 

रूस ने बार-बार नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया है, यूक्रेन पर मानव ढाल के रूप में अपनी आबादी का उपयोग करने का आरोप लगाया है। रूस के सैनिकों की वापसी के बाद बुचा शहर में नागरिकों के सैकड़ों शवों की रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर पुतिन ने उन्हें फेक कहकर खारिज कर दिया।

पुतिन पर 'युद्ध अपराध' का आरोप, मिल पाएंगे ये सबूत