लाइव टीवी

Chernobyl Nuclear Power Plant: 'चेर्नोबिल न्यूक्लियर पॉवर प्लांट में बाकी है सिर्फ 48 घंटे का ईंधन', रेडिएशन का खतरा!

Updated Mar 09, 2022 | 22:06 IST

Russia-Ukraine war Update: यूक्रेन के चेर्नोबिल न्यूक्लियर प्लांट के कर्मचारियों का कहना है कि रूस के हमले की वजह से यहां पर काम पूरी तरह से रुका हुआ है।

Loading ...
यूक्रेन के चेर्नोबिल न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर खतरे को लेकर यूक्रेन ने बहुत बड़ी चेतावनी दी है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा है कि प्लांट में डीजल जेनरेटरों के लिए सिर्फ 48 घंटे का ईंधन बचा हुआ है इसके बाद कूलिंग सिस्टम ठप हो जाएगा, जिसके चलते रेडिएशन होना तय है उन्होंने कहा है कि रूस की वजह से पूरे यूरोप पर खतरा मंडरा रहा है। यूक्रेन इस संबंध में इंटरनेशनल ऑटोमेटिक एनर्जी एजेंसी से भी दखल देने की मांग कर चुका है।

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा है कि 'इसके बाद,खर्च हुए परमाणु ईंधन की स्टोरेज फैसिलिटी का कूलिंग सिस्टम बंद हो जाएगा, जिससे रेडिएशन का लीक होना तय है पुतिन के बर्बर युद्ध ने पूरे यूरोप को खतरे में डाल दिया है।'

'13 दिन हो गए हैं हम वादे सुन रहे हैं'; रूस के हमलों के बीच पश्चिमी देशों पर बरसे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

यूक्रेन के चेर्नोबिल न्यूक्लियर पॉवर प्लांट पर खतरे को लेकर यूक्रेन ने बहुत बड़ी चेतावनी दी है, जिससे पूरे यूरोप में हड़कंप मच गया है। 

कहा जा रहा है कि इस लड़ाई ने संयंत्र में हाई-वोल्टेज बिजली लाइन की तुरंत मरम्मत करना असंभव बना दिया, जिसे 24 फरवरी को यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के बाद रूसी सेना ने कब्जा कर लिया था।

1986 में हुई आपदा की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी

गौर हो कि यहां पर 1986 में हुई आपदा की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी और पूरे यूरोप में रेडियोएक्टिव कंटेमिनेशन फैल गया था, संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी ने कहा कि साइट अब डेटा ट्रांसमिट नहीं कर रही है।