लाइव टीवी

यूक्रेन ने दुनिया के देशों को फिर चेताया, रूस कर सकता है रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल

Updated Apr 12, 2022 | 07:22 IST

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि रूस रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। इससे पहले भी वो इस तरह की डर को जाहिर कर चुके हैं।

Loading ...
यूक्रेन ने दुनिया के देशों को फिर चेताया, रूस कर सकता है रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने चेतावनी दी कि रूस यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है और पश्चिम से मास्को पर कड़े प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया जो ऐसे हथियारों के इस्तेमाल की बात को भी रोक देगा। सोमवार को अपुष्ट रिपोर्टों के बीच आया है जिसमें सुझाव दिया गया था कि मारियुपोल के दक्षिणी यूक्रेनी बंदरगाह को घेरने में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया था।ज़ेलेंस्की ने सोमवार को अपने रात के वीडियो संबोधन में कहा, "हम इसे बेहद गंभीरता से लेते हैं।" उन्होंने यह नहीं कहा कि रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल पहले ही किया जा चुका है।"मैं विश्व के नेताओं को याद दिलाना चाहता हूं कि रूसी सेना द्वारा रासायनिक हथियारों के संभावित उपयोग पर पहले ही चर्चा की जा चुकी है। और उस समय पहले से ही इसका मतलब था कि रूसी आक्रमण पर अधिक कठोर और तेज प्रतिक्रिया करना आवश्यक था।"


युद्ध जारी, नहीं निकला कोई नतीजा
इससे पहले सोमवार को रूस  रणनीतिक शहर मारियुपोल पर कब्जा करने और पूर्वी यूक्रेन में बड़े पैमाने पर आक्रमण करने के लिए तैयारी कर चुका था। , क्योंकि मास्को के साथ शांति के लिए नए राजनयिक प्रयासों ने तनाव को कम करने की उम्मीद जाहिर की थी। सोसाइटी जेनरल ने घोषणा की है कि वह अपनी रूसी गतिविधियों को समाप्त कर रहा है - यह रूस छोड़ने की घोषणा करने वाला पहला बड़ा पश्चिमी बैंक बना रहा है। सोसाइटी जेनरल भी रोसबैंक में अपनी पूरी हिस्सेदारी एक रूसी कुलीन वर्ग से जुड़ी कंपनी को बेच रही है, जिसकी लागत फ्रांसीसी बैंक को लगभग 3 बिलियन यूरो (3.3 बिलियन डॉलर) है।

UNSC में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का संबोधन- बुचा में रूसी सेना ने जो किया वह क्रूरता, लोगों को टैंकों से कुचला

ऑस्ट्रिया के चांसलर की मुलाकात
ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने सोमवार को मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। बैठक के बाद अपने कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में, नेहमर ने कहा कि पुतिन को उनका प्राथमिक संदेश था "इस युद्ध को समाप्त करने की जरूरत है, क्योंकि युद्ध में दोनों पक्ष केवल हार सकते हैं।"रूस द्वारा फरवरी में यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद से मास्को में पुतिन से मिलने वाले कार्ल नेहमर पहले यूरोपीय नेता थे।