लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • China communist party 100th year anniversary: Xi Jinping in Mao style suit, see pictures

शी जिनपिंग का 'माओ-त्‍से तुंग' अंदाज, तस्‍वीरों में कम्‍युनिस्‍ट पार्टी का शताब्‍दी जश्‍न

Updated Jul 02, 2021 | 11:42 IST |

चीन में सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की स्‍थापना का शताब्‍दी समारोह मनाया जा रहा है। इस दौरान राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग का अंदाज पार्टी के संस्‍थापक माओ-त्‍से-तुंग जैसा नजर आया।

Loading ...
1/ 6
तस्वीर साभार: AP

चीन में सत्तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) की स्‍थापना के शताब्‍दी समारोह को लेकर बीजिंग के थिआनमेन चौक पर बड़ा आयोजन किया गया। ये वही जगह है, जहां से कभी चीन में लोकतंत्र के पक्ष में उठी आवाजों को बुरी तरह कुचल दिया गया था। एक बार पर चीन का वही रूप सपीसी की स्‍थापना के शताब्‍दी समारोह में देखने को भी मिला, जब राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने धौंस और धमक वाली शब्‍दावली का इस्‍तेमाल किया।
 

2/ 6
तस्वीर साभार: AP

सीपीसी की स्‍थापना के शताब्‍दी समारोह पर शी जिनपिंग ने कहा कि चीन पर धौंस जमाने की कोशिश कर रही किसी भी विदेशी ताकत को चीन की 1.4 अरब से अधिक आबादी की 'ग्रेट वॉल ऑफ स्टील' का सामना करना होगा।

3/ 6
तस्वीर साभार: AP

शी ने इस समारोह को थआनमेन चौक की बालकनी से संबोधित किया, जहां पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के संस्थापक माओ-त्से-तुंग की एक विशाल तस्वीर भी लगी थी। शी खुद भी इस दौरान माओ के अंदाज में नजर आए।
 

5/ 6
तस्वीर साभार: AP

सीपीसी की स्‍थापना के शताब्‍दी समारो हमें स्कूली बच्चों के अलावा पार्टी के कायर्कर्ता, सैन्य अधिकारियों सहित 70 हजार से अधिक लोगों की मौजूदगी रही, जो शी के भाषण के दौरान पूरे जोश से उनका समर्थन करते नजर आए। 

6/ 6
तस्वीर साभार: AP

समारोह में अत्याधुनिक लड़ाकू विमानों ने फ्लाईपास्ट भी किया। लगभग 71 विमानों ने इसमें हिस्‍सा लिया, चीन के सबसे आधुनिक जे-20 स्टील्थ लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, लड़ाकू विमान ट्रेनर भी शामिल रहे।

Chandrayaan 3