लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • Netherlands PM Mark Rutte enjoys commuting with bike know what is the reason see pics

साइक‍िल से क्‍यों चलते हैं इस देश के प्रधानमंत्री? पीएम मोदी को भी दे चुके हैं ये खास गिफ्ट [PHOTOS]

Updated Sep 12, 2020 | 12:28 IST |

आज जब दुनिया के विभिन्‍न देशों के नेता अलग-तरह तरह की बुलेट प्रूफ कार में सफर करते हैं, एक देश ऐसा है जहां प्रधानमंत्री साइकिल से दफ्तर पहुंचते हैं। यह खास तोहफा वह पीएम मोदी को भी दे चुके हैं।

Loading ...
1/ 8
तस्वीर साभार: Instagram

आज जब दुनिया में कई तरह की कार है और विभिन्‍न देशों के हुक्‍मरान अलग-अलग तरह की बुलेट प्रूफ कार से सफर करते हैं, दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां के प्रधानमंत्री साइकिल से चलते हैं और देश के अन्‍य लोगों को भी प्रेरित करते हैं। ऐसा नहीं है कि यहां कार नहीं है या फिर ऐसी सड़कें नहीं हैं, जहां कार फर्राटा भर सके, पर इन सबसे बेपरवाह प्रधानमंत्री अपने दफ्तर तक जाने के लिए साइकिल का चयन करते हैं।

2/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

ये शख्‍स हैं नीदरलैंड के प्रधानमंत्री माइक रट, जो करीब ढाई साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यह खास गिफ्ट भेंट कर चुके हैं। डच पीएम न सिर्फ दफ्तर जाने के लिए साइकिल की सवारी करना पसंद करते हैं, बल्कि जब कभी उन्‍हें मौका मिलता है, वह साइकिल से ही चलना पसंद करते हैं। इसकी वजह जहां इस देश की पुरानी संस्‍कृति है, वहीं पर्यावरण के प्रति प्रेम भी इसकी एक बड़ी वजह है।

3/ 8
तस्वीर साभार: Instagram

साइकिल के प्रति अपने लगाव को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कुछ समय पहले मार्क रट ने कहा था कि साइकिल से चलना जहां सफर को आसान बनाता है और सड़कों पर जाम जैसी समस्‍याओं से दो-चार नहीं होना पड़ता, वहीं पर्यावरण को भी इससे नुकसान नहीं होता। इसके अलावे यह सुरक्षित और आसान भी है, खास तब जब छोटे-छोटे बच्‍चे स्‍कूल जाने के लिए साइकिल का इस्‍तेमाल करते हैं।

5/ 8
तस्वीर साभार: Instagram

बताया जाता है कि यहां साइकिल को लेकर लोगों में इस कदर क्रेज है कि 2018 में साइकिलों की संख्‍या लोगों से अधिक हो गई थी। तब इस छोटे से देश की आबादी जहां 1.8 करोड़ थी, वहीं साइकिलों की संख्‍या 2.3 करोड़ हो गई थी।

6/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

चूंकि यहां साइकिल का इस्‍तेमाल खूब होता है, इसलिए यहां साइकिल लेन भी खूब बनाए गए हैं। यहां 35,000 किलोमीटर से अधिक लंबा साइकिल लेन है, जबकि उटरेक्‍ट शहर में दुनिया का सबसे बड़ा अंडरग्राउंड बाइक पार्क है।

7/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

साइकिल की सवारी हर किसी के लिए स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से भी बेहद अहम है। यह न सिर्फ डायबिटीज और हृदय रोग संबंधी कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार है, बल्कि मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य भी दुरुस्‍त करता है।

8/ 8
तस्वीर साभार: Twitter

साल 2015 में हुए एक शोध में यह भी बताया गया था कि साइकिल से आवाजाही के कारण यहां सड़क दुर्घटनाएं भी कम होती हैं और हर साल औसतन 6,000 से अधिक लोगों की जान बचाई जाती है।

Chandrayaan 3