लाइव टीवी
  • Hindi News
  • World News
  • Operations against Abu Bakr al-baghdadi and Osama bin laden and photos of Donald Trump and Barack Obama watching raid see in pics

[PHOTOS] लादेन और बगदादी का मारा जाना, क्‍या कहती हैं ओबामा और ट्रंप की ये तस्‍वीरें?

Updated Oct 29, 2019 | 16:08 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

US operations against Baghdadi & Laden: बगदादी और लादेन के मारे जाने के मामले में कई चीजें कॉमन हैं। इनका अमेरिकी चुनाव से भी एक कनेक्‍शन है।

Loading ...
1/ 9
तस्वीर साभार: AP

दुनियाभर में आतंक का पर्याय बन चुका इस्‍लामिक स्‍टेट (IS) का सरगना अबु बकर अल-बगदादी मारा जा चुका है। अमेरिकी सेना के साथ संघर्ष के दौरान उसने खुद को विस्‍फोट से उड़ा लिया। माना जा रहा है कि बगदादी के अंत से इस खूंखार आतंकी संगठन की गतिविधियों पर गहरा असर पड़ेगा, जैसा कि 2011 में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अलकायदा के साथ हुआ।

2/ 9
तस्वीर साभार: AP, File Image

अलकायदा सरगना लादेन को अमेरिकी नेवी सील्‍स ने 2 मई, 2011 को पाकिस्‍तान के एबटाबाद में मार गिराया था, जहां वह अपने परिवार के सदस्‍यों के साथ छिपकर रह रहा था।

3/ 9
तस्वीर साभार: AP, File Image

लादेन के मारे जाने के बाद जहां अलकायदा की गतिविधियां दुनियाभर में सीमित हुईं, वहीं, इस्‍लामिक स्‍टेट (IS) आतंक के नए पर्याय के रूप में सामने आया, जिसकी अगुवाई अबु बकर अल बगदादी कर रहा था।

5/ 9
तस्वीर साभार: AP, File Image

लादेन और बगदादी, दोनों के मारे जाने के मामले में कई समानताएं देखने को मिल रही हैं। लादेन के मारे जाने की खबर ऐसे समय में सामने आई थी, जबकि अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव होना था और तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति बराक ओबामा फिर से मैदान में थे।

6/ 9
तस्वीर साभार: AP, File Image

तब ओबामा की विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और कई सीनियर अधिकारियों के साथ लादेन के खिलाफ अमेरिकी नेवी सील्‍स के पूरे ऑपरेशन को देखने की एक तस्‍वीर खूब वायरल हुई थी, जिसे अमेरिकी प्रशासन ने आधिकारिक रूप से जारी किया था।

7/ 9
तस्वीर साभार: AP

अब एक बार फिर बगदादी के खिलाफ यह अभियान ऐसे समय में हुआ है, जबकि अमेरिका में फिर से राष्‍ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, जिसके लिए ट्रंप एक बार फिर अपनी दावेदारी का ऐलान कर चुके हैं। ट्रंप प्रशासन की ओर से भी रविवार को कुछ वैसी ही तस्‍वीर सामने आई।

8/ 9
तस्वीर साभार: AP

यह तस्‍वीर व्‍हाइट हाउस के सिचुएशन रूम की है, जिसमें ट्रंप अपने 5 वरिष्‍ राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के साथ शनिवार को सीरिया के इदलिब प्रांत में बगदादी के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशंस की निगरानी करते देखे गए।

9/ 9
तस्वीर साभार: AP, File Image

ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्‍या इस ऑपरेशन के लिए जानबूझकर यह समय तय किया गया? इस ऑपरेशन के बाद ट्रंप जहां अपनी पीठ थपथपा रहे हैं, वहीं डेमोक्रेट्स नेताओं ने अभियान का पूरा श्रेय अमेरिकी सैन्‍य बदलों को दिया है।

Chandrayaan 3