Mahindra की SUV खरीदना चाहते हैं तो पहले पढ़ें लें ये खबर, उसके बाद बनाएं खरीद का प्लान

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 14, 2022 | 08:05 IST

Mahindra SUVs की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है और इसकी पूर्ती करने में फिलहाल कंपनी पिछड़ी हुई है, इसकी वजह सेमीकंडक्टर चिप की शॉर्टेज है. इस दिक्कत के चलते कंपनी 1.43 लाख वाहन अब तक डिलीवर नहीं कर पाई है.

Mahindra Demand And Supply Backlog
1.43 लाख से ज्यादा लोगा अपनी नई Mahindra SUV का इंतजार कर रहे हैं (Image Credit: Mahindra) 
मुख्य बातें
  • महिंद्रा कारों की मांग और पूर्ती में बड़ा अंतर
  • 1.43 लाख ग्राहक कर रहे गाड़ी का इंतजार
  • सेमीकंडक्टर चिप की तंगी से बढ़ा बैकलॉग

Mahindra Suffers Big Delivery Backlog: महिंद्रा की गाड़ियों हमेशा से ग्राहकों की चहेती रही हैं, लेकिन Thar, Bolero, XUV700 और XUV300 का अलग ही क्रेज देखा जा रहा है. मौजूदा बुकिंग्स पर नजर डालें तो 1.43 लाख से ज्यादा लोगा अपनी नई Mahindra SUV का इंतजार कर रहे हैं और ये आंकड़ा बताई गई सिर्फ चार SUV का है. कंपनी 30 जुलाई से बिल्कुल नई स्कॉर्पियो एन की बुकिंग्स भी शुरू करने वाली है जिससे निश्चित तौर पर इस संख्या में बहुत बड़ा इजाफा देखने को मिलने वाला है. 

चिप शॉर्टेज सबसे बड़ी समस्या 

ग्लोबल लेवल सभी वाहन निर्माताओं को सता रही सेमीकंडक्टर चिप की तंगी से डिमांड और सप्लाई में ये अंतर आ गया है. मसलन, XUV700 में एड्रीनॉक्स इंफोटेनमेंट और एडीएएस के लिए कई चिप्स लगती हैं, ऐसे में चिप की तंगी से SUV के चुनिंदा वेरिएंट्स पर अब 2 साल की वेटिंग ग्राहकों को मिलने लगी है. इस SUV के लिए हर महीने और 9,800 बुकिंग कंपनी हासिल कर रही है और फिलहाल करीब 80,000 ग्राहक अपनी XUV700 का इंतजार कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें : इस SUV की दीवानगी कम होने का नाम नहीं ले रही, आज बुक करेंगे तो दो साल बाद मिलेगी

थार, बोलेरो और XUV300 की स्थिति 

महिंद्रा थार की 26,000 यूनिट अभी कंपनी को डिलीवर करनी है, यहां लॉन्च के बाद से ही ये ऑफ-रोडर भारत में बहुत पसंद की जा रही है. अब तक कंपनी इस SUV की करीब 58,400 यूनिट बेच चुकी है. इसके बाद बारी आती है महिंद्रा बोलेरो की जिसके लगभग 15,000 ग्राहक अपनी SUV की प्रतीक्षा कर रहे हैं. अंत में नंबर आता है XUV300 का जिसकी 14,000 यूनिट अब भी कंपनी द्वारा डिलीवर करना बाकी है. मई 2022 तक कंपनी ने XUV300 की कुल 1,42,264 यूनिट कंपनी ने बेच ली हैं. 

अगली खबर