मारुति ने गुरुग्राम में लगाया सोलर पावर प्लांट, सालाना 7010 MWH पैदा होगी बिजली

ऑटो
भाषा
Updated Jun 05, 2020 | 17:28 IST

Maruti solar power plant : देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी ने  हरियाणा के गुरुग्राम में सौर बिजली प्लांट लगाया है। कंपनी का कहना है इससे हमारी जरूरत पूरा होगी।

Maruti set up solar power plant in Gurugram, will generate 7010 MWH electricity annually
मारुति ने गुरुग्राम में लगाया सोलर पावर प्लांट   |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • मारुति ने सौर बिजली उत्पादन का काम शुरू किया
  • गुरुग्राम में सोलर पावर प्लांट लगाया
  • मारुति देश की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी है

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में पांच मेगावाट क्षमता का सौर बिजली संयंत्र लगाया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह संयंत्र कंपनी के गुरुग्राम कारखाने में ऊर्जा जरूरतों को पूरा करेगा।

सालाना 7,010 मेगावाट घंटा पैदा होगी बिजली

कंपनी ने इस संयंत्र में 20 करोड़ रुपए निवेश किया है। इस सौर परियोजना से अगले 25 साल तक सालाना 5,390 टन कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।
वाहन कंपनी के अनुसार इससे सालाना 7,010 मेगावाट घंटा (एमडब्ल्यूएच) बिजली पैदा होगी। बिजली संयंत्र का फोटोवोल्टिक सौर पैनल हाल में निर्मित कार पार्किंग क्षेत्र के लिये छत का काम करेगा।

मानेसर में 2014 में लगया था सौर प्लांट

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने इससे पहले हरियाणा के मानेसर में 2014 में एक मेगावाट क्षमता का सौर बिजली संयंत्र लगाया था। वर्ष 2018 में इसकी क्षमता बढ़ाकर 1.3 मेगावाट की गई। नई परियोजना के साथ कंपनी की सौर ऊर्जा क्षमता बढ़कर 6.3 मेगावाट हो गयी है।

अगली खबर