Royal Enfield की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल! जी हां, जल्द आने वाली है बिना पेट्रोल के चलने वाली बुलेट

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 09, 2022 | 16:25 IST

Royal Enfield के एमडी सिद्धार्थ लाल ने इलेक्ट्रिक वाहनों की पूरी रेंज पर काम करने की बात का खुलासा कर दिया है. रॉयल एनफील्ड 2023 में संभावित रूप से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का प्रोटोटाइप शोकेस कर सकती है.

Royal Enfield Electric Motorcycle
रॉयल एनफील्ड जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहन की दौड़ में नई बाइक्स के साथ हिस्सा लेने वाली है (Image Credit: Electric Classic Cars) 
मुख्य बातें
  • रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रेंज
  • 2025 तक कंपनी लाएगी पहली इलेक्ट्रिक बाइक
  • सिंगल चार्ज में 120-150 किमी तक रेंज मिलेगी!

Royal Enfield Electric Motorcycle: भारतीय मार्केट में अब इलेक्ट्रिक बाइक, स्कूटर और कारें ट्रेंड में आ चुके हैं और इसी ट्रेंड में आगे बने रहने के लिए वाहन निर्माता उत्पादन प्लांट बनाने के साथ-साथ चार्जिंग की पर्याप्त व्यवस्था भी देशभर में कर रही हैं. बीते कुछ महीनों में कई इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर्स लॉन्च हुए हैं जिनमें ग्रेवटन क्वांटा, जॉय, क्राइडन, एसवीएम प्रना और कई ईवी शामिल हैं. इसके अलावा टीवीएस, बीएमडब्ल्यू मोटरराड, ओला, एथर, हीरो और होंडा जैसे टू-व्हीलर निर्माता भी भारत में कई सारे इलेक्ट्रिक वाहन आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च करेंगे. रॉयल एनफील्ड ने भी जल्द इस रेस का हिस्सा बनने वाली है. 

रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल 

आयशर मोटर्स के मालिकाना हक वाली रॉयल एनफील्ड जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहन की दौड़ में नई बाइक्स के साथ हिस्सा लेने वाली है जो कई तरह के ग्राहकों के दायरे में आने वाली हैं. 2020-21 की सालाना रिपोर्ट की घोषणा करते हुए रॉयल एनफील्ड के मैनेजिंग डायरेक्टर सिद्धार्थ लाल ने खुलासा कर दिया है कि कंपनी ग्लोबल मार्केट के लिए प्रीमियम इलेक्ट्रिक बाइक्स की पूरी रेंज और सर्विस पर काम कर रही है. कंपनी अपनी उत्पादन क्षमता और डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क का इस काम में फायदा उठाने वाली है. 

ये भी पढ़ें : Royal Enfield की बिल्कुल नई हंटर 350, जानें एक दूसरे से कितने अलग हैं दोनों वेरिएंट्स

कब तक आएगी पहली इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड 

कयास लगाए जा रहे हैं कि पहली इलेक्ट्रिक रॉयल एनफील्ड का कॉन्सेप्ट मॉडल 2023 ऑटो एक्सपो में शोकेस किया जा सकता है. हालांकि उपलब्ध जानकारी के हिसाब से कंपनी 2025 तक इसे भारतीय मार्केट में लॉन्च करने का टार्गेट लेकर चल रही है. इन ई-बाइक्स की क्षमता 350-650 सीसी इंजन वाली बाइक्स जितनी ही होगी, ऐसे में इनकी रेंज 120 से 150 किमी तक होने का अनुमान लगाया जा रहा है. 

अगली खबर