कभी हुआ करती थी ग्राहकों का सपना, अब नए अंदाज और नाम के साथ वापसी करेगी ‘जिप्सी’

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Sep 14, 2022 | 13:12 IST

Maruti Suzuki इसी साल के अंत तक बड़े बदलावों के साथ Jimny SUV को ग्लोबल मार्केट में पेश कर सकती है, वहीं भारत में ये नई ऑफ-रोडर 2023 ऑटो एक्सपो में लॉन्च की जा सकती है. कंपनी इसका प्रोडक्शन भारत में कर रही है.

Maruti Suzuki Jimny 5 Door
नई SUV का नाम जिम्नी होगा और ये 5 दरवाजों के साथ वापसी करने वाली है (Image Credit: Suzuki) 
मुख्य बातें
  • जल्द आने वाली है नई सुजुकी जिम्नी
  • बड़े बदलावों के साथ आएगी नई SUV
  • महिंद्रा थार की टेंशन बढ़ाएगी ये कार

Maruti Suzuki Jimny: मारुति सुजुकी जल्द भारत में शानदार ऑफ-रोडर जिप्सी को नए अवतार और नए नाम के साथ मार्केट में वापस लाने वाली है. इस नई SUV का नाम जिम्नी होगा और ये 5 दरवाजों के साथ वापसी करने वाली है. हाल में इस SUV को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, हालांकि इस SUV को पहले भी कई बार टेस्टिंग के दौरान भारत में देखा जा चुका है. अनुमान लगाया जा रहा है कि मारुति सुजुकी जल्द आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो 2023 में इसे लॉन्च करेगी, लेकिन कंपनी की ओर से जिम्नी के लॉन्च को लेकर अब भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. 

बड़े साइज में आएगी 5-डोर जिम्नी 

रिपोर्ट्स की मानें तो 5-डोर जिम्नी का आकार 3-डोर मॉडल के मुकाबले बढ़ गया है, इस SUV की लंबाई 3,840 मिमी हो गई है और इसका व्हीलबेस भी बढ़कर 2,540 मिमी हो गया है. इसके अलावा कार का कद और चौड़ाई समान रहेंगे. सुजुकी ने जिम्नी के इंजन को भी अपग्रेड किया है और अब ये 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आता है जो हाइब्रिड तकनीक से लैस है. दिखने में नई सुजुकी जिम्नी बहुत जोरदार है और इसका तगड़ा अंदाज देखकर ऐसा लग रहा है कि अब महिंद्रा SUV की टेंशन सच में बढ़ने वाली है. 

ये भी पढ़ें : Tata लेकर आ रही है भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, लॉन्च होते ही धमाल मचाएगी Tiago EV

फीचर्स में भी हाइटेक है नई जिम्नी 

एक्सटीरियर के अलावा व्हीलबेस और इंजन में बड़े बदलावों के बाद कंपनी ने नई जिम्नी के केबिन को भी हाइटेक बनाया है. SUV के डैशबोर्ड पर 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, वहीं पिछले मॉडल के मुकाबले जिम्नी का व्हीलबेस काफी बढ़ा दिया गया है जिससे इसके केबिन में अब खूब सारी जगह मिलने वाली है. लेकिन कार में बैठकर ही इसका पता लगेगा कि तीसरी कतार के लिए सुजुकी ने SUV में कितनी जगह दी है. ग्लोबल मार्केट में कंपनी नई जिम्नी को इसी साल के अंत तक पेश कर सकती है. 

अगली खबर