Chandigarh Voter Card Link Aadhar: कल से आधार-वोटर कार्ड होगा लिंक, इन जगहों पर लगेगा कैंप, करना होगा बस ये काम

Voter Card Link Aadhar: एक अगस्‍त से चुनाव विभाग वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने की योजना शुरू कर रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा सभी बीएलओ स्तर पर स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे। जहां पर पहुंचकर लोगों को नए फार्म नंबर-6बी पर आवेदन करना होगा। जिसके बाद दोनों लिंक हो जाएंगे।

Voter Card Link Aadhar
एक अगस्‍त से लिंक होगा आधार और वोटर कार्ड (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शहर के सभी बीएलओ ऑफिस पर लगेगा स्‍पेशल कैंप
  • दोनों के लिंक करवाने के लिए भरना होगा फार्म नंबर-6बी
  • इन कैंपों में वोटर कार्ड बनवाने का भी होगा आवेदन

Voter Card Link Aadhar: चंडीगढ़ के लोगों के लिए बड़ी व जरूरी खबर है। कल यानी एक अगस्‍त से चुनाव विभाग वोटर कार्ड को आधार से लिंक करने की योजना शुरू कर रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा सभी बीएलओ स्तर पर स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे। जहां पर पहुंचकर लोगों को नए फार्म नंबर-6बी पर आवेदन करना होगा। यह जानकारी देते हुए चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर विजय नामदेव राव जैदी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से 17 साल के होते ही युवाओं द्वारा वोटर कार्ड बनवाने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है।

अब युवाओं को 18 साल पूरे होने के बाद एक जनवरी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 17 साल के होने पर युवा कभी भी वोटर कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अलावा एक अगस्त से अब लोग अपने अपने वोटर कार्ड को आधार से लिंक करवा सकते हैं। इसके लिए शहर में सभी बीएलओ स्तर पर स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे। यह कैंप पूरे माह लगेंगे, यहां पर पहुंच कर लोगों को फार्म नंबर-6बी भरना होगा, जिसके बाद वोटर कार्ड और आधार कार्ड लिंक हो जाएगा।

अब साल में चार बार मिलेगा मौका

चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ने बताया कि युवाओं को अभी तक 18 साल पूरा होने पर वोटर कार्ड बनवाने के लिए एक जनवरी तक का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब युवाओं को साल में चार बार वोटर कार्ड बनवाने का मौका दिया जाएगा। चुनाव आयोग के अनुसार अब युवा साल में पहली जनवरी, पहली अप्रैल, पहली जुलाई और पहली अक्टूबर को आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 17 साल के हो चुके युवा भी अब वोटर कार्ड बनवाने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते हैं।

वोटर कार्ड के आवेदन फार्म में बड़ा बदलाव

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग ने आरपी एक्ट-1950 के सेक्शन 14बी में और रजिस्ट्रेशन ऑफ इलेक्टोरल रुल्स 1960 में कई बड़े बदलाव किए हैं। यह सभी बदलाव एक अगस्‍त 2022 से लागू हो रहे हैं। वोटर कार्ड बनवाने के लिए आवेदन फार्म में नाम, पता और आधार कार्ड से वोटर कार्ड को लिंक कराने के मानकों में कई बदलाव हुए हैं। ये फार्म कल से लोगों के लिए लिए उपलब्‍ध होंगे।

अगली खबर