Chandigarh News: चंडीगढ़ के सरकारी स्कूल बनेंगे हाईटेक, प्रशासन ने बनाई रणनीति, लोगों से मांगे सुझाव

Chandigarh News:कोरोना के बाद से चंडीगढ़ के सरकारी स्‍कूलों में बड़ा बदलाव आ रहा है। अब अभिभावक इन सरकारी स्‍कूलों पर भरोसा करने लगे हैं। ऐसे में अब सरकार भी इन स्‍कूलों को बदलने पर ध्‍यान दे रही है। यहां के सरकारी स्‍कूल अब अपग्रेड हो रहे हैं। इनमें अब निजी स्‍कूलों की तरह इंटरनेशनल लेवल का एजुकेशन मिलेगा।

Chandigarh school
चंडीगढ़ का एक स्‍कूल भवन  
मुख्य बातें
  • शिक्षा विभाग करेगा सरकारी स्‍कूलों को अपग्रेट
  • स्‍कूलों में बच्‍चों को मिलेगी हाई क्‍वालिटी एजुकेशन
  • शिक्षा विभाग ने स्‍कूल प्रिंसिपलों व हेड से मांगा सुझाव

Chandigarh News: चंडीगढ़ के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों व उनके अभिभावकों के लिए खुशखबरी है। जल्‍द ही यहां के स्‍कूल इंटरनेशनल लेवल के बनेंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने पहल शुरू कर दी है। स्कूल एजुकेशन के डायरेक्टर ने स्‍कूल प्रिंसिपलों व हेड्स के साथ बैठक कर विभाग के इस योजना पर सुझाव मांगे हैं। सुझाव मिलने के बाद स्‍कूलों को अपग्रेड करने का प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च किया जाएगा।

करीब 15 हजार स्टूडेंट्स ने सरकारी स्कूलों में लिया एडमिशन

बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान सरकारी स्कूलों में पढ़ाने को लेकर बच्चों और उनके अभिभावकों में क्रेज बढ़ा है। कोरोना के दौरान ही शहर के विभिन्न प्राइवेट स्कूलों से करीब 15 हजार स्टूडेंट्स ने सरकारी स्कूलों में एडमिशन लिया है। ऐसे में स्टूडेंट्स को प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर एजुकेशन देने के लिए शिक्षा विभाग कई तरह के प्रयास कर रहा है। अब विभाग ने कई नॉन मॉडल स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने का निर्णय लिया है।

पायलट प्रोजेक्‍ट में 15 स्कूल किए जाएंगे अपग्रेड

सरकारी स्‍कूलों को निजी स्‍कूलों की तरह अपग्रेड कर मॉडल स्कूल बनाने के लिए स्कूल एजुकेशन के डायरेक्टर डॉ. पालिका अरोड़ा ने स्कूल प्रिंसिपल और हेड्स को निर्देश जारी कर उनके सुझाव मांगे हैं। इन्‍हें अपने सुझाव और डिमांड डिप्टी डायरेक्टर स्कूल सुनील बेदी के पास जमा कराने होंगे। इसके बाद स्कूलों को अपग्रेड करने संबंधी निर्णय लिया जाएगा। बता दें कि चंडीगढ़ में 116 सरकारी स्कूल हैं। इनमें से करीब 15 स्कूलों को अपग्रेड करके मॉडल स्कूल बनाने की प्लानिंग हो रही है। इसमें पांच स्कूल स्लम एरिया के शामिल होंगे, जबकि अन्य स्कूल सेक्टर्स में होंगे।

इन स्‍कूलों में अंग्रेजी मीडियम में होगी पढ़ाई

चंडीगढ़ में अभी दो तरह के स्कूल हैं। एक नॉन मॉडल स्कूल और दूसरा मॉडल स्‍कूल। नॉन मॉडल में हिंदी और मॉडल स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम से पढ़ाई कराई जाती है। अपग्रेड होने वाले स्‍कूलों में भी अंग्रेजी मीडियम से पढ़ई कराई जाएगी। इन स्‍कूलों में शिक्षा का स्‍तर इंटरनेशनल लेवल के स्‍कूलों के स्‍तर का रखा जाएगा। सुझाव मिलने के बाद इन स्‍कूलों को अपग्रेड करने की मुहिम शुरू हो जाएगी।

अगली खबर