Chandigarh Health: हर सेक्टर में अब खुलेगा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, घर के नजदीक मिलेगी स्वास्थ्य सुविधाएं

Chandigarh Health: चंडीगढ़ के सभी सेक्‍टरों में अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन की तरफ से निर्देश जारी हो गया है। इन सेंटरों पर सर्जरी को छोड़कर सभी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मिलेंगी। वहीं जो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पहले से मौजूद हैं, उन्‍हें अपग्रेड किया जाएगा। इन सेंटरों में मरीजों को सर्जरी और ओपीडी की सुविधा भी मिलेंगी।

chandigarh health
चंडीगढ़ के सेक्‍टरों में खुलेगा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • शहर के सभी सेक्‍टर में अब खुलेगा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
  • पहले से मौजूद 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को किया जाएगा अपग्रेड
  • इन सेंटरों पर मरीजों को घर के नजदीक मिलेंगी सभी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं

Chandigarh Health: चंडीगढ़वासियों को स्वास्थ्य संबंधी मोटी-मोटी समस्‍यों के लिए अब बड़े अस्पतालों के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। लोगों को अब अपने सेक्‍टर व मोहल्‍ले में ही स्वास्थ्य से संबंधी सभी तरह की सुविधाएं मिल जाएंगी। लोगों को यह सुविधा देने के लिए चंडीगढ़ प्रशासन अब हर सेक्टर में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाने जा रहा है। यह सेंटर केवल नाम के नहीं रहेगा। यहां पर लोगों को सर्जरी के अलावा सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। लोगों को यहां पर ओपीडी से लेकर टेलीकंसल्टेंसी सर्विस तक मिलेगी। इन सेंटरों पर पहुंच कर मरीज डायरेक्‍ट पीजीआई, जीएमएसएच-16 और जीएमसीएच-32 के सीनियर डाक्टरों से भी कंसल्ट कर सकेंगे।

इसके अलावा शहर के अंदर पहले से बने 34 सेंटरों को अब अपग्रेड करके सर्जरी लायक बनाया जाएगा। इस संबंध में यूटी प्रशासक के एडवाइजर धर्म पाल ने निर्देश जारी कर दिए हैं। यह सभी निर्णय स्टेट लेवल गवर्निंग बॉडी ऑफ नेशनल हेल्थ मिशन की बैठक में लिया गया। इस बैठक में एडवाइजर धर्म पाल ने कहा कि, इन 34 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर अब लोगों को ओपीडी से लेकर सर्जरी तक की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

हर सेक्‍टर का होगा अपना एक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

योजना के अनुसार, चंडीगढ़ प्रशासन अब शहर के हर सेक्टर को उसका एक पर्सनल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर देने वाला है। प्रशासन का मानना है कि, इससे जहां शहर के सरकारी अस्पतालों पर मरीजों के बोझ कम होगा, वहीं लोगों को घर के पास में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेंगी। इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर अनुभवी नर्सिग और डाक्टरों का स्टाफ रखा जाएगा। जो लोगों को कम समय में अच्छा इलाज दे सकेंगे। साथ ही हर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में टेलीमेडिसिन और ई संजीवनी की सुविधा भी होगी। हेल्‍थ सेकेग्रेटरी यशपाल गर्ग ने बताया कि, योजना के अनुसार जहां सभी सेक्‍टरों में अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोला जाएगा, वहीं जो पहले से मौजूद हैं, उन्‍हें अपग्रेड किया जाएगा। इन सेंटरों पर मरीजों को सभी सुविधाएं मिलेंगी। यहां मौजूद डॉक्टर जरूरत पड़ने पर शहर के बड़े अस्पतालों के सीनियर स्पेशलिस्ट डाक्टरों से सलाह भी ले सकेंगे।

अगली खबर