Changes in Chandigarh: अप्रैल महीने में चंडीगढ़ में होंगे बड़े बदलाव, आम लोगों पर होगा सीधा प्रभाव

Changes in Chandigarh: चंडीगढ़ में एक अप्रैल से बहुत कुछ बदलने वाला है। इसका सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा। पानी और शराब जहां महंगा होगा, वहीं सेल्फ असेसमेंट स्कीम में छूट भी मिलेगी।

Chandigarh City
चंडीगढ़ में होंगे बहुत से बदलाव, महंगा होगा पानी   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ में एक अप्रैल से होगा कई बदलाव
  • पानी और शराब होगी महंगी
  • सेल्फ असेसमेंट स्कीम में मिलेगा छूट

Changes in Chandigarh: चंडीगढ़ शहर में एक अप्रैल से बहुत कुछ बदलने वाला है। जिसका सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा। इन बदलावों से जहां कुछ लोगों को राहत मिलेगी वहीं यह बदलाव कई जेब पर भी भारी पड़ेगा। इन बदलावों में सबसे बड़ा बदलाव सेंट्रल सर्विस रूल्स लागू होने से होगा। इसके अलावा एक अप्रैल से प्रशासन शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी भी लागू कर देगा, साथ ही पानी के रेट में भी बढ़ोत्‍तरी हो जाएगी। वहीं यूटी प्रशासन इसी दिन से 25 हजार कर्मचारियों पर केंद्रीय सेवा नियम लागू कर देगी।

पानी के रेट दो से तीन गुना बढ़ जाएंगे

आम लोगों पर सीधा प्रभाव पानी का बिल डालेगा। एक अप्रैल से शहर में पानी के रेट करीब दो से तीन गुना बढ़ जाएंगे। प्रशासन ने कोरोना के कारण पिछले साल पानी के रेट में बढ़ोत्‍तरी नहीं की थी, जिस कारण से प्रशासन को काफी नुकसान हो रहा था। हालांकि अब भारी विरोध के बाद भी प्रशासन पानी का रेट बढ़ाने जा रहा है। नए रेट एक अप्रैल से लागू हो जाएंगे।

10 फीसद तक महंगी होगी शराब

सस्‍ती शराब के लिए फेमस इस शहर में भी लीकर अब महंगा हो जाएगा। प्रशासन ने शहर में मौजूद शराब ठेकों की नए सिरे से नीलामी की है, जिस कारण से एक अप्रैल से शराब के रेटों में भी इजाफा होगा। इस शहर में अब शराब के दाम 10 फीसद तक बढ़ जाएंगे। इस समय चंडीगढ़ में शराब के 96 ठेके हैं, जिनकी निलामी की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।

सेल्फ असेसमेंट स्कीम में छूट

एक अप्रैल से हाउस और प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने की सेल्फ असेसमेंट स्कीम शुरू हो जाएगी। इसके तहत प्रापर्टी टैक्स जमा करवाने वालों को 10 फीसद और हाउस टैक्स जमा करवाने वालों को 20 फीसद की छूट मिलेगी। शहर में 26 हजार कमिर्शयल और 80 हजार रेजिडेंशियल इमारतें हैं, जिनका हर साल टैक्स नगर निगम को आता है।

स्ट्रीट वेंडिंग होगी महंगी 

शहर में एक अप्रैल से स्ट्रीट वेंडिग महंगी हो जाएगी। स्ट्रीट वेंडर्स की लाइसेंस फीस पांच फीसद बढ़ जाएगी। ऐसे में वेंडर्स पर यह अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। अब हर साल अपने आप ही पांच फीसद का लाइसेंस शुल्क बढ़ने का प्रावधान रखा गया है। नए वित्तीय सत्र में नगर निगम ने वेंडर्स की लाइसेंस फीस से आठ करोड़ रुपये की कमाई करने का दावा किया है।

अगली खबर