Chandigarh News: भोली सी सूरत-आंखों में मस्ती देखकर विदेशी युवतियों के जाल में फंसे बुजुर्ग, अब बड़ी मुसीबत

Chandigarh News: सोशल मीडिया पर सक्रिय शातिर ठगों ने चंडीगढ़ के एक 70 वर्षीय बुजुर्ग को अपने मोह जाल में ऐसा फंसाया की उसने अपने जीवनभर की कमाई गंवा दी। दो विदेशी महिलाओं ने बुजुर्ग के साथ अलग-अलग तरह से फ्रॉड कर करीब 39.33 लाख रुपये ठग लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

cyber crime
बुजुर्ग से दो विदेशी महिलाओं ने की 39 लाख की ठगी   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • दोनों महिलाओं ने खुद को बताया था यूके का निवासी
  • एक महिला ने दवा कंपनी का कर्मचारी बता ठगी की
  • दूसरी ने डॉक्‍टर बता कर बर्थडे गिफ्ट के नाम पर ठगी की

Chandigarh News: सोशल मीडिया पर शातिर ठगों ने चंडीगढ़ के एक 70 वर्षीय बुजुर्ग को अपना शिकार बनाकर लाखों रुपये ठग लिए। बुजुर्ग के साथ यह ठगी सोशल मीडिया के माध्‍यम से दो विदेशी युवतियों ने दोस्‍ती के नाम पर की। इन लड़कियों ने बुजुर्ग को अपने जाल में ऐसा फंसाया कि बुजुर्ग ने इनसे दोस्‍ती करने के बदले अपनी जीवन भर की जमापूंजी के 39.33 लाख रुपये इन पर लुटा दिए। बुजुर्ग को होश तब आया जब बैंक अकाउंट पूरी तरह से खाली हो गया। पीड़ित ने इस मामले में साइबर पुलिस में दर्ज कराई है। पुलिस के अनुसार शिकायतकर्ता सेक्टर-39 के रहने वाले एक रिटायर्ड इंजीनियर हैं। पुलिस ने जांच के बाद अज्ञात युवतियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है, हालांकि अभी तक उनकी पहचान नहीं हो पाई है।

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि, उनकी फेसबुक पर आरा आना नाम की एक विदेशी युवती से दोस्ती हुई थी। बातचीत के दौरान उस युवती ने बताया कि, वह एक ऐसे फार्मा कंपनी में नौकरी करती है, जो कैंसर की दवाई बनाती है। उसने बताया कि, उसकी कंपनी दवाई बनाने के लिए रशिया से 500 ग्राम कच्‍चा मैटेरियल 5800 पाउंड में खरीदती है, वहीं मैटेरियल भारत में एक कंपनी से 2300 पाउंड में मिल रहा है। युवती ने बातचीत के दौरान शिकायतकर्ता को रिझाकर इसमें इन्वेस्ट कर मुनाफा कराने को कहा। पीड़ित बुजुर्ग विदेशी युवती के झांसे में आ गए और एक कंपनी से संपर्क कर कच्‍चा माल खरीदने के लिए 18 लाख 56 हजार रुपये एक बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया। लेकिन न तो माल आया और न ही पैसे मिल। बाद में युवती ने भी अपनी फेसबुक आईडी बंद कर दी।

दूसरी युवती ने डॉक्‍टर बन पार्सल के नाम पर ठगे 20.20 लाख

शिकायतकर्ता ने बताया कि, इसी दौरान उसकी फेसबुक पर ही यूके की रहने वाली एक दूसरे युवती से भी दोस्‍ती हो गई थी। इस यवुती ने अपना नाम हेलेना और खुद को डॉक्‍टर बताया था। पीड़ित बुजुर्ग ने बताया कि, हालही में उसका जन्‍मदिन था। जिस पर इस युवती ने उससे कहा कि वह उसके जन्‍मदिन पर खास गिफ्ट भेज रही है। उसके चार दिन बाद मेरे पास एक फोन आया कि आपका यूके से पार्सल आया है। पार्सल की ड्यूटी चार्ज के नाम पर मुझसे पहले 19 हजार 500 रुपये और पार्सल भेजने के लिए 47 हजार 500 रुपये पेमेंट ले लिए गए। इसके बाद अलग-अलग बहाने से बुजुर्ग से कुल 20 लाख 20 हजार की ठगी कर ली गई। इस महिला ने भी ठगी के बाद अपना फेसबुक आईडी और फोन नंबर बंद कर दिया।

अगली खबर