विराट कोहली और जावेद मियांदाद में एक बात कॉमन, इसलिए दोनों हैं महान: आमिर सोहैल

Aamer Sohail compares Javed Miandad and Virat Kohli: पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान आमिर सोहैल ने हाल ही में महान बल्‍लेबाज जावेद मियांदाद की तुलना भारतीय कप्‍तान विराट कोहली से की थी।

javed miandad and virat kohli
जावेद मियांदाद और विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं
  • आमिर सोहैल ने विराट कोहली की तुलना पाकिस्‍तान के दिग्‍गज जावेद मियांदाद से की
  • सोहैल ने विराट कोहली और जावेद मियांदाद के बीच की समानताएं गिनाईं

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं। भारतीय टीम की रन मशीन को रोकना असंभव सा लगता है और वह एक के बाद एक बल्‍लेबाजी के रिकॉर्ड्स निरंतर समय पर तोड़े जा रहे हैं। कोहली ने अपने आप को आधुनिक क्रिकेट के महान खिलाड़‍ियों में स्‍थापित किया है और वह टीम का बड़े प्रेरणादायी अंदाज में नेतृत्‍व भी कर रहे हैं। 2017 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में एमएस धोनी से कप्‍तानी हासिल करने के बाद कोहली ने भारतीय टीम को दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में से एक बनाया है। कोहली ने खुद की मिसाल पेश करते हुए टीम इंडिया का फिटनेस स्‍तर सुधार दिया है।

हाल ही में पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान आमिर सोहैल ने कोहली और पाकिस्‍तान के दिग्‍गज बल्‍लेबाज जावेद मियांदाद के बीच तुलना की। पाकिस्‍तान के सबसे दिग्‍गज बल्‍लेबाजों में से एक मियांदाद अपने करियर के दौरान टीम की बल्‍लेबाजी की रीढ़ रहे और उन्‍होंने कई मैच विजयी पारियां खेली। हालांकि, सोहैल का मानना है कि मियांदाद में क्षमता थी कि वह अपने खिलाड़‍ियों को उनका खेल सुधारने के लिए प्रेरित करते थे, जो कोहली से उनकी समानता हैं। मौजूदा भारतीय कप्‍तान अपनी आक्रामक क्रिकेट खेलने के तरीके के लिए जाने जाते हैं और मैदान पर उनकी आक्रमकता देखते ही बनती हैं।

सोहैल ने ये क्‍या कहा

आमिर सोहैल ने यू-ट्यूब चैनल पर कहा, 'मेरे लिए सबसे महत्‍वपूर्ण बात है कि बड़े खिलाड़ी फूट जाते हैं। वो व्‍यक्तिगत रूप से महान होते हैं, लेकिन उनकी महानता टीम के लिए बिलकुल मददगार नहीं होती। जब पाकिस्‍तान के इतिहास और उसकी महानता की बात करते हो तो सबसे पहले दिमाग में नाम जावेद मियांदाद का आता है। उनकी महानता की बातें आज भी होती हैं क्‍योंकि वह शेष टीम के खेल के स्‍तर को उठाते थे। जब आप उनके साथ लंबी साझेदारी कर लो, तो आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आप उनसे प्रेरणा लेते हो और ज्‍यादा सुधार करने की कोशिश करते हो। यही कोहली भी करते हैं। अगर आप कोहली के आस-पास देखो को सभी में सुधार दिखता है और यही वजह है कि उन्‍हें महान खिलाड़ी का टैग मिला।'

जावेद मियांदाद ने 1975 में पाकिस्‍तान के लिए डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने 124 टेस्‍ट और 233 वनडे में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया और 8832 व 7381 रन बनाए। वहीं विराट कोहली ने वनडे में 11,000 जबकि टेस्‍ट में 7,000 से ज्‍यादा रन बना लिए हैं। अगर भविष्‍य में विराट कोहली इसी तरह से आगे बढ़ते हैं तो कई रिकॉर्ड्स तोड़ देंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर