अंपायर अलीम डार ने रचा इतिहास, वनडे में रूडी कुएर्टजन का रिकॉर्ड तोड़ा

Aleem Dar: 52 साल के अलीम डार ने पाकिस्‍तान और जिंबाब्‍वे के बीच रविवार को दूसरे वनडे में अंपायरिंग करते हुए बड़ी उपलब्धि हासिल की। अलीम डार ने दक्षिण अफ्रीका के रूडी कुएर्टजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Aleem Dar
अलीम डार 
मुख्य बातें
  • अलीम डार के नाम सबसे ज्‍यादा वनडे में मैदानी अंपायरिंग करने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ
  • अलीम डार ने दक्षिण अफ्रीका के रिटायर्ड अंपायर रूडी कुएर्टजन का रिकॉर्ड तोड़ा
  • पिछले साल अलीम डार ने अपने आदर्श स्‍टीव बकनर को पीछे छोड़ा और टेस्‍ट अंपायर्स लिस्‍ट में शीर्ष पर पहुंचे

नई दिल्‍ली: आईसीसी अंपायर के एलीट पैनल के सदस्‍य अलीम डार ने रविवार को सबसे ज्‍यादा वनडे में मैदानी अंपायर की भूमिका निभाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। पाकिस्‍तान के अलीम डार ने दक्षिण अफ्रीका के रिटायर्ड अंपायर रूडी कुएर्टजन को पीछे छोड़ते हुए यह कमाल किया। 52 साल के अलीम डार ने रविवार को अपने 210वें वनडे मैच में मैदानी अंपायर की भूमिका अदा की और रिकॉर्ड बनाया। 

पाकिस्‍तान और जिंबाब्‍वे के बीच रविवार को दूसरे वनडे से पहले अलीम डार को विशेष मोमेंटो भेंट किया गया। पाकिस्‍तान के लिए एक दशक से ज्‍यादा समय तक ऑलराउंडर के रूप में खेल चुके अलीम डार ने फिर अंपायरिंग में अपना करियर बनाया। फरवरी 2000 में गुजरानवाला में श्रीलंका के खिलाफ अलीम डार ने अंपायरिंग डेब्‍यू किया।

आईसीसी द्वारा जारी बयान में अलीम डार ने कहा, 'ये मेरे लिए बड़े सम्मान का विषय है कि बतौर अंपायर टेस्ट और वनडे दोनों सूचियों में मेरा नाम सबसे ऊपर है। जब मैंने अंपायरिंग करियर की शुरुआत की थी तब ऐसा कतई नहीं सोचा था कि मैं इतनी दूर तक पहुंचूंगा। मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि मैंने मैदान पर हर पल का लुत्फ उठाया है और सीखना निरंतर जारी है।'

पिछले साल टेस्ट में तोड़ा था अपने आदर्श का रिकॉर्ड

अलीम डार ने पिछले साल पर्थ में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में अपने आदर्श का रिकॉर्ड तोड़ा था। स्‍टीव बकनर को अपना आदर्श मानने वाले अलीम डार सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट में अंपायरिंग करने वाले शख्‍स बने थे। अब उनके नाम सबसे ज्यादा वनडे और टेस्ट मैच में अपायरिंग करने का साझा रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ।

अलीम डार अबतक 132 टेस्ट, 210 वनडे और 46 टी20 मैच में अंपायर की भूमिका अदा कर चुके हैं। उनके नाम पहले ही सबसे ज्यादा 387 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायर की भूमिका अदा करने का रिकॉर्ड दर्ज है। सबसे ज्यादा टी20 मैचों में अंपायरिंग करने के मामले में वो केवल अहसान रजा से पीछे हैं। 

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के झंग में जन्मे अलीम डार प्रथम श्रेणी क्रिकेट खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने साल 1987 में अपना पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला था लेकिन इसके बाद अगले 10 साल में वो केवल 17 प्रथम श्रेणी और 18 लिस्ट ए मैच खेल सके। बतौर लेग स्पिनर खेलने वाले डार ने 1997 में अपना आखिरी मैच खेला था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर