अनिल कुंबले का बतौर कोच हुआ 'कमबैक', IPL में इस फ्रेंचाइजी को सिखाएंगे क्रिकेट का ककहरा

क्रिकेट
Updated Oct 11, 2019 | 13:34 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कुंबले करीब दो साल बाद कोचिंग की भूमिका में लौट रहे हैं। उन्‍होंने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद विवादित परिस्थितियों में टीम इंडिया के कोच पद से इस्‍तीफा दे दिया था।

anil kumble
अनिल कुंबले 
मुख्य बातें
  • अनिल कुंबले को किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना हेड कोच बनाया
  • जॉर्ज बैली को फ्रेंचाइजी ने बल्‍लेबाजी कोच बनाया
  • जोंटी रोड्स होंगे फील्डिंग कोच और सुनील जोशी होंगे सहायक कोच

नई दिल्‍ली: आईपीएल की फ्रेंचाइजी किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अगले सीजन के लिए भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले को अपना हेड कोच नियुक्‍त किया है। फ्रेंचाइजी के सह-मालिक मोहित बर्मन ने पुष्टि करते हुए कहा कि आईपीएल के 13वें सीजन के लिए कुंबले को हेड कोच बनाया गया है और साथ ही टीम के बेहतर भविष्‍य को देखते हुए वह क्रिकेट से संबंधित सभी मामलों पर भी ध्‍यान देंगे। इस नियुक्ति के साथ ही अनिल कुंबले आईपीएल 2020 में कोच बनने वाले एकमात्र भारतीय बन गए हैं।

कुंबले करीब दो साल बाद कोचिंग की भूमिका में लौट रहे हैं। उन्‍होंने 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद विवादित परिस्थितियों में टीम इंडिया के कोच पद से इस्‍तीफा दे दिया था। बता दें कि भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले कुंबले को कोच बनाने का फैसला गुरुवार को बोर्ड की बैठक में हुआ।

किंग्‍स इलेवन पंजाब के सह-मालिक नेस वाडिया ने एक वेबसाइट से कहा, 'कुंबले किंग्‍स इलेवन पंजाब के कोच के लिए पहली पसंद थे। दुनिया को उनकी क्रिकेट और कोचिंग क्षमता के बारे में पता है। वह बेहद शांत और सौम्‍य व्‍यक्ति हैं। वह आईपीएल में काफी अनुभव के साथ आ रहे हैं। वह इससे पहले आईपीएल की दो फ्रेंचाइजी के साथ काम कर चुके हैं और इसके बाद वह भारतीय टीम से जुड़े। हमें भरोसा है कि उनकी लीडरशिप में किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी।' याद हो कि कुंबले आईपीएल में मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रमुख मेंटर की भूमिका निभा चुके हैं।

कुंबले से सलाह-मश्‍विरा करने के बाद पंजाब ने ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान जॉर्ज बैली को अपना बल्‍लेबाजी कोच बनाया है। बैली पहले पंजाब का नेतृत्‍व करके उसे 2014 आईपीएल के फाइनल में पहुंचा चुके हैं। टीम इंडिया के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर सुनील जोशी टीम के सहायक कोच होंगे। जोशी बांग्‍लादेश के स्पिन कोच भी रह चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका के महान फील्‍डर जोंटी रोड्स पंजाब के फील्डिंग कोच होंगे। वहीं वेस्‍टइंडीज के महान तेज गेंदबाज कॉर्टनी वॉल्‍श इस फ्रेंचाइजी के गेंदबाजी कोच कम टैलेंट स्‍काउट भी हो सकते हैं।

ऐसे संदेह हैं कि किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम अपने अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को ट्रेड करके दिल्‍ली कैपिटल्‍स को सौंप देगी। मगर वाडिया ने कहा कि अश्विन टीम के अतुल्‍नीय भाग बने रहेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर