1 गेंद से 49 लाख की कमाई, IPL के मीडिया अधिकार बिकने के बाद कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए

IPL MEDIA RIGHTS LATEST NEWS and Facts: आईपीएल 2023 से 2027 तक पांच सालों के लिए टूर्नामेंट के मीडिया अधिकार 48390 करोड़ रुपये में बेचे गए हैं। बीसीसीआई को इससे हैरान करने वाली कमाई होगी।

IPL Media Rights 2023-2027
आईपीएल मीडिया अधिकार 2023-2027  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल मीडिया अधिकार 2023-2027
  • मीडिया अधिकार बिकने के बाद कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए
  • एक गेंद से कमाई से लेकर तमाम अन्य चीजों ने फैंस के होश उड़ाए

IPL MEDIA RIGHTS FACTS: आईपीएल 2023 से लेकर आईपीएल 2027 तक के लिए मंगलवार को आखिरकार बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के मीडिया अधिकार बेच दिए। लेकिन इस बार कमाई के आंकड़ों ने फैंस के होश उड़ा दिए हैं। बीसीसीआई ने मीडिया अधिकारों को 48390 करोड़ रुपये में बेचा है। इससे होने वाली कमाई के अलग-अलग पहलू व दिलचस्प आंकड़े सामने आए, तो हर कोई हैरान रह गया। 

इंडियन प्रीमियर लीग के लिए मीडिया राइट्स को भारी भरकम रकम में बेच दिया गया है, इससे जहां बीसीसीआई प्रत्येक फेंकी गई गेंद से लगभग 49 लाख रुपये कमाएगा। वहीं, प्रत्येक ओवर में 2.95 करोड़ रुपये की कमाई होगी। 2023 से प्रत्येक आईपीएल मैच से बीसीसीआई 118 करोड़ रुपये कमाएगा।

ये भी पढ़िएः जय शाह का बड़ा बयान- अगले साल आईसीसी अपने एफटीपी में आईपीएल के लिए ढाई महीने का समय रखेगा

2018 में स्टार इंडिया द्वारा हासिल की गई पांच साल की डील के अनुसार, भारत के प्रत्येक घरेलू खेल का औसत मूल्य 60 करोड़ रुपये है। विशेष रूप से, बीसीसीआई 2018-22 से पिछले चक्र में प्रत्येक आईपीएल मैच से लगभग 55 करोड़ रुपये कमा रहा था। तीन दिनों के लिए बीसीसीआई द्वारा आयोजित ई-नीलामी में, डिज्नी-स्टार ने टीवी मीडिया अधिकारों को बरकरार रखा, जबकि वायकॉम 18 ने भारतीय उपमहाद्वीप के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के 2023-27 चक्र के डिजिटल राइट्स जीते।

टीवी अधिकारों (पैकेज ए) के लिए अधिकतम बोली 23,575 करोड़ रुपये (प्रति मैच 57.5 करोड़ रुपये) थी, जबकि वायकॉम18 ने विशेष रूप से डिजिटल अधिकारों के लिए पैकेज बी और सी का दावा करने के लिए 23,758 करोड़ रुपये खर्च किए। वायकॉम 18 को पैकेज डी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूके क्षेत्रों के अधिकार भी मिले जबकि टाइम्स इंटरनेट को 'मेना' और 'यूएस' के राइट्स मिले।

ये भी पढ़ेंः क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा प्रसारण करार हुआ, बीसीसीआई ने आईपीएल मीडिया अधिकार इन कंपनियों को बेचे

विशेष रूप से, पहली बार बीसीसीआई ने आईपीएल के टीवी और डिजिटल अधिकारों को विभाजित किया, जहां बोलीदाताओं को चार पैकेज की पेशकश की: (ए) भारत उप-महाद्वीप टेलीविजन, (बी) भारत उप-महाद्वीप डिजिटल, (सी) भारत डिजिटल गैर-अनन्य विशेष पैकेज और पैकेज डी में भारत के अलावा अन्य देश भी शामिल हैं।

नीलामी 12 जून को 11:00 बजे पैकेज ए और बी के साथ शुरू हुई। टीवी अधिकारों के लिए 49 करोड़ रुपये और डिजिटल अधिकारों के लिए 33 करोड़ रुपये के आधार मूल्य से बोली शुरू हुई और पार्टियों के पास बोली लगाने के लिए 30 मिनट तक का समय था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर