अपने आखिरी टेस्‍ट में कीवी क्रिकेटर ने तोड़ डाला एमएस धोनी का रिकॉर्ड, ऊंगली की चोट पर भारी पड़ा जज्‍बा

Most catches by wicketkeeper in Test Cricket: न्‍यूजीलैंड के लिए अपना आखिरी टेस्‍ट खेलने वाले क्रिकेटर ने जाते-जाते पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

bj watling
बीजे वॉटलिंग 
मुख्य बातें
  • अपने आखिरी टेस्‍ट में कीवी क्रिकेटर ने तोड़ा एमएस धोनी का रिकॉर्ड
  • ऊंगली में चोट लगने के बावजूद न्‍यूजीलैंड के क्रिकेटर ने खेलना जारी रखा
  • भारत को 8 विकेट से हराकर न्‍यूजीलैंड बना पहला विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का बादशाह

साउथैम्‍प्‍टन: न्‍यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्‍लेबाज बीजे वॉटलिंग ने शानदार अंदाज में खेल से विदाई ली। वह विश्‍व टेस्‍टचैंपियनशिप चैंपियन बने। वॉटलिंग ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि भारत के खिलाफ साउथैम्‍प्‍टन में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल उनके करियर का आखिरी टेस्‍ट होगा। न्‍यूजीलैंड ने अपने चैंपियन विकेटकीपर बल्‍लेबाज को यादगार विदाई दी। वैसे, वॉटलिंग के लिए अपना आखिरी टेस्‍ट और भी यादगार इसलिए बन गया क्‍योंकि जाते-जाते उन्‍होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बीजे वॉटलिंग अब टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा कैच लपकने वाले दुनिया के सातवें विकेटकीपर बन गए हैं। वॉटलिंग ने टीम इंडिया की दूसरी पारी में रवींद्र जडेजा का कैच लपकते ही यह उपलब्धि हासिल कर ली। याद दिला दें कि डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के रिजर्व डे के दिन सुबह के सत्र में बीजे वॉटलिंग को ऊंगली में चोट लगी थी। इसके बावजूद अपने आखिरी टेस्‍ट में जज्‍बा दिखाते हुए वॉटलिंग ने विकेटकीपिंग जारी रखी और बड़ी उपलब्धि हासिल की।

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर के नाम दर्ज है रिकॉर्ड

वॉटलिंग ने न्‍यूजीलैंड के लिए 75 टेस्‍ट की 127 पारियों में विकेटकीपिंग की और 257 कैच पकड़े। उन्‍होंने टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 90 मैचों में 256 कैच लपके थे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर और मौजूदा हेड कोच मार्क बाउचर टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर हैं। उन्‍होंने  147 टेस्‍ट की 281 पारियों में रिकॉर्ड 532 कैच पकड़े हैं। पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्‍ट  96 टेस्‍ट की 191 पारियों में 379 कैच पकड़ने के साथ ही दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर इयान हीली विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्‍यादा कैच लेने के मामले में तीसरे स्‍थान हैं। उन्‍होंने 119 टेस्‍ट की 224 पारियों में 366 कैच पकड़े। ऑस्‍ट्रेलिया के रॉड मार्श 96 टेस्‍ट की 182 पारियों में 343 कैच के साथ चौथे स्‍थान पर हैं। वेस्‍टइंडीज के पूर्व विकेटकीपर पीटर डुजोन 81 टेस्‍ट की 150 पारियों में 265 कैच पकड़कर इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर ब्रेड हैडिन 66 टेस्‍ट की 128 पारियों में 262 कैच लेकर छठें स्‍थान पर हैं। वॉटलिंग और एमएस धोनी क्रमश: सातवें व आठवें स्‍थान पर हैं।

टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा कैच लेने वाले विकेटकीपर

  1. मार्क बाउचर - 532
  2. एडम गिलक्रिस्‍ट - 379
  3. इयान हीली - 366
  4. रॉड मार्श - 343
  5. पीटर डुजोन - 265
  6. ब्रेड हैडिन - 262
  7. बीजे वॉटलिंग - 257
  8. एमएस धोनी - 256

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर