भज्जी ने सुझाया लार पर प्रतिबंध का समाधान, कहा-वनडे की तरह टेस्ट में भी शुरू हो ये काम

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated May 20, 2020 | 07:14 IST

हरभजन सिंह (Harbhajan Songh) ने आईसीसी(ICC) की क्रिकेट कमिटी द्वारा लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध(Saliva Ban) की सिफारिश के बाद टेस्ट क्रिकेट को लेकर अपनी राय रखी है और इस समस्या के समाधान के लिए आइडिया दिया है।

Harbhajan-Singh
Harbhajan-Singh 
मुख्य बातें
  • आईसीसी की क्रिकेट कमिटी ने की है गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की सिफारिश
  • ऐसे में हरभजन सिंह ने टेस्ट क्रिकेट में बैट और बॉल के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए दिया है ये आइडिया
  • कहा वनडे क्रिकेट की तरह टेस्ट क्रिकेट में भी हो इस परंपरा की शुरुआत

मुंबई: आईसीसी की क्रिकेट समिति द्वारा कोविड-19 के बाद खेल शुरू होने पर लार के उपयोग को बंद करने की सिफारिश की गई है। इसके बाद भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने कहा है कि टेस्ट क्रिकेट में बल्ले और गेंद के बीच समान प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए दोनों छोर से अलग-अलग गेंदों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हरभजन ने यूट्यूब चैनल स्पोर्ट्स टॉक पर कहा, आप दोनों छोर से दो गेंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक गेंद को आप रिवर्स स्विंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जबकि दूसरी गेंद को स्विंग के लिए। हरभजन ने कहा, मैं यह नहीं कहूंगा कि आप दोनों गेंदों का इस्तेमाल 90 ओवरों के लिए करें, आप उन्हें 50 ओवरों के बाद बदल सकते हैं क्योंकि दोनों गेंदें 50 ओवरों तक पुरानी हो जाएंगी। चमक नहीं रहेगी और यह पसीने से भी नहीं आएगी। कप्तान के पास विकल्प होना चाहिए कि वो नई गेंद को एक ही छोर से इस्तेमाल करना चाहता है कि दोनों छोर से। लेकिन एक गेंद को 50 ओवर से ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाए।

लार गेंद को चमकाने में किस तरह मददगार होती है इस बात को समझते हुए हरभजन ने कहा, जब गेंद पुरानी हो जाती है तो यह पसीने से चमकती नहीं है सिर्फ भारी होती है। चूंकि लार थोड़ी मोटी होती है और इसके बार-बार उपयोग करने से गेंद को चमकाने में मदद मिलती है। पसीना गेंद को भारी कर सकता है लेकिन यह गेंद को चमका नहीं सकता खासकर तब जब यह पुरानी हो।

इस ऑफ स्पिनर ने कहा, मुझे लगता है कि इसका कोई स्थायी समाधान नहीं है। अगर आप सलाइवा का इस्तेमाल नहीं करोगे तो यह गेंदबाजों को खेल से दूर ले जाएगा, खासकर उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में। आपको गेंद बनानी है तो आपको लार चाहिए होगा।

भारत के लिए टेस्ट में पहली हैट्रिक लेने वाले इस गेंदबाज ने कहा, हमें देखना होगा कि लार के अलावा और क्या विकल्प हैं जिनसे आप गेंद और बल्ले के बीच संतुलन बनाए रख सकते हो। हरभजन ने कहा कि लार का इस्तेमाल न होने से गेंद हवा में भी ज्यादा देर नहीं रहेगी और ज्यादा स्पिन भी नहीं करेगी। दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने कहा, अगर गेंद में चमक नहीं रहेगी और यह सिर्फ पसीने से ही भारी रहेगी तो गेंद हवा में भी ज्यादा देर नहीं रहेगी और जल्दी नीचे आ जाएगी और स्पिन भी ज्यादा नहीं करेगी। गेंद को पकड़ने में भी परेशानी होगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर