CWG 2022: रेणुका ठाकुर ने ढाया कहर, बारबाडोस को करारी मात देकर सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को अपने ग्रुप दौर के आखिरी मुकाबले में बारबाडोस को 100 रन के बड़े अंतर से मात देकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। 

Indian-Womens-Cricket-Team
भारतीय महिला क्रिकेट टीम( साभार: BCCI Women)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बारबाडोस को 100 रन के बड़े अंतर से मात देकर सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम
  • ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया के बाद रही दूसरे पायदान पर
  • सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले मैच के विजेता से होगी भिड़ंत

बर्मिंघम: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को खेले ग्रुप ए के अपने आखिरी मुकाबले में बारबाडोस को 100 रन के बड़े अंतर से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम द्वारा जीत के लिए दिए गए 163 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रेणुका सिंह की घातक गेंदबाजी के सामने 20 ओवर में केवल 62/8 रन बना सकी। अब सेमीफाइनल में भारतीय टीम की भिड़ंत न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच होने वाले मुकाबले में जीतने वाली टीम से होगी। 

खराब रही टीम इंडिया की शुरुआत
बारबाडोस की कप्तान हेली मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। ऐसे में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत खराब रही। दूसरे ही ओवर में स्मृति मंधाना(5) का विकेट गंवा दिया। वो ब्रूस की गेंद पर एलबीडब्लू हो गईं। इसके बाद युवा बल्लेबाजों शेफाली वर्मा और जेमिमा रोड्रिगेज ने मोर्चा संभाला और टीम को 50 रन के पार पहुंचाया। 

शेफाली-जेमिमा ने संभाला, अर्धशतक से चूकीं वर्मा
76 रन के स्कोर पर अर्धशतक की ओर बढ़ती दिख रहीं शेफाली वर्मा जेमिमा के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हो गईं। इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं कप्तान हरमनप्रीत कौर अपनी पारी की पहली ही गेंद पर एलबीडब्लू हो गईं। इसके बाद तानिया भाटिया(6) रन बनाकर मैथ्यूज की गेंद पर कैच दे बैठीं। ऐसे में अचानक भारत का स्कोर 13 ओवर में 4 विकेट पर 92 रन हो गया।

जेमिमा-दीप्ति ने पांचवें विकेट के लिए की 70 रन की साझेदारी
ऐसी स्थिति में जेमिमा ने दीप्ति शर्मा के साथ मोर्चा संभाला। इस दौरान जेमिमा ने अपना अर्धशतक 44 गेंद में अपना अर्धशतक 5 चौके और 1 छक्के की मदद से पूरा किया। इसके बाद दोनों खिलाड़ियों ने बारबाडोस के खिलाड़ियों की जमकर धुनाई की और स्कोर को 20 ओवर में 4 विकेट पर 162 रन तक पहुंचा दिया। दीप्ति और जेमिमा के बीच 70* (43) रन की साझेदारी हुई। 

रेणुका ठाकुर ने ढाया कहर
जीत के लिए 163 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम के खिलाफ भारत की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने कहर परपा दिया। पहले ओवर की तीसरी गेंद पर उन्होंने दिएंद्रा डॉटिन को बोल्ड कर दिया वो अपना खाता भी नहीं खोल पाईं। इसके बाद अपने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर हैली मैथ्यूज को शेफाली के हाथों कैच कर दिया। वो 9 रन बना सकीं। इसके बाद तो एक छोर से विकेटों की झड़ी लग गई और स्कोर अचानक 5 ओवर में 19 रन पर 4 विकेट हो गया। चारों शुरुआती विकेट रेणुका ने झटके। लेकिन इसके बाद बारबाडोस की टीम पूरी तरह बैकफुट पर नजर आने लगी। ऐसे में नौवें ओवर में बारबाडोस को पांचवां झटका स्नेह राणा ने दिया। केसोहा नाइट 16 रन बनाकर बोल्ड हो गईं। 

हरमनप्रीत ने लपका शानदार कैच 
इसके बाद ट्रिस्टन होल्डर(6) का शानदार कैच कप्तान हरमनप्रीत ने लपका और मेघना सिंह की गेंद पर लपका। इसके बाद बारबाडोस के बल्लेबाज भारत की कसी हुई गेंदबाजी के खिलाफ केवल ओवर खत्म होने का इंतजार कर रहे थे। अंत में 20 ओवर में बारबाडोस की टीम 8 विकेट पर 62 रन बना सकी। शकीरा सलमान अंत में 12 और शमीला कोनेल 2 रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत के लिए रेणुका सिंह ने 4 ओवर में 10 रन देकर 4 विकेट झटके। उनके अलावा मेघना, स्नेह राणा, राधा यादव और हरमनप्रीत कौर को एक-एक सफलता मिली। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर