ऑस्ट्रेलिया सरकार के इस फैसले की वजह से टल सकता है टी20 वर्ल्ड कप!

क्रिकेट
भाषा
Updated Mar 29, 2020 | 18:10 IST

कोरोना के कहर के बीच ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा उठाए गए एक फैसले का असर आगामी टी20 विश्व कप और भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पड़ सकता है। आसार टी20 विश्व कप के रद्द होने के भी हैं।

T20 World cup 2020
T20 World cup 2020  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया सरकार ने कोरोना के कारण 6 महीने के लिए अपनी सीमा सील करने का किया ऐलान
  • अक्टूबर नवंबर में ऑस्ट्र्रेलिया की मेजबानी में खेला जाना है टी20 विश्व कप
  • भारत को इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में खेलनी है त्रिकोणीय टी20 सीरीज, जिसमें तीसरी टीम इंग्लैंड की होगी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई सरकार के कोविड-19 महामारी के चलते अगले छह महीनों के लिये अपनी सीमा बंद रखने के फैसले का प्रतिकूल असर भारत के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) पर पड़ सकता है जिसमें इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया टूर भी शामिल है। भारत का आस्ट्रेलियाई दौरा अक्टूबर में टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला से शुरू होकर दिसंबर में टेस्ट श्रृंखला के साथ खत्म होना था।

इस बीच में 18 अक्टूबर से विश्व टी20 शुरू होना है लेकिन वैश्विक स्वास्थ्य संकट के कारण इसके भविष्य पर भी अनिश्चितता के बादल छा गये हैं। ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 से 2000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 16 लोगों की मौत हो चुकी है जिससे सरकार ने देश की सीमाओं को बंद कर दिया है।

सौरव गांगुली की अगुआई वाली बीसीसीआई को इस महामारी के चलते वैकल्पिक योजना बनानी पड़ सकती है। बीसीसीआई को अभी हालांकि आईपीएल के इस चरण के आयोजन पर भी अंतिम फैसला करना है और अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर भी चिंता का विषय है क्योंकि इसमें श्रीलंका (वनडे और टी20), जिम्बाब्वे दौरा, एशिया कप (टी20) और इंग्लैंड के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला शामिल है। यात्रा संबंधित छह महीने के प्रतिबंध का मतलब है कि आगामी दिनों में होने वाले टूर्नामेंट के लिये किसी भी टीम को ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी जिसमें विश्व टी20 और भारतीय टीम का दौरा शामिल है।

इसकी जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'इस समय कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। यह संभवत: छह महीने की यात्रा पांबदी है। अगर हालात काबू में आ जाते हैं तो इसे कम किया जा सकता है।' लेकिन जिन्हें एफटीपी कैलेंडर का अंदाजा है, उन्होंने स्वीकार किया कि ऐसे हालात में व्यावहारिक समस्या टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला में हो सकती है जो अक्टूबर में शुरू होगी जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड भी शामिल हैं।

बीसीसीआई के एक अन्य सूत्र ने कहा, 'अगर अंतरराष्ट्रीय यात्रा पांबदी छह महीने तक जारी रहती है तो यह लाजिस्टिकल दु:स्वप्न हो जायेगा। कम से कम टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला के लिये जो विश्व टी20 से पहले होगी।' उन्होंने कहा, 'वीजा और टिकट बनवाना, सब काफी चुनौतीपूर्ण हो जायेगा। सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, इंग्लैंड को भी सितंबर में सफेद गेंद की श्रृंखला के लिये भारत का दौरा करना है। ब्रिटेन में चीजें सामान्य होंगी तभी खिलाड़ियों को यात्रा की अनुमति दी जायेगी। ये बड़े सवाल हैं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर