पीसीबी ने किया ऐलान, डैरेन सैमी को मिलेगी पाकिस्तानी नागरिकता और सर्वोच्च नागरिक सम्मान 

क्रिकेट
भाषा
Updated Feb 22, 2020 | 17:22 IST

वेस्टइंडीज को दो बार टी-20 विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान डेरेन सैमी को पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान और मानद नागरिकता से नवाजा जाएगा। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने इसपर मुहर लगा दी है।

Darren Sammy
Darren Sammy 

कराची: पाकिस्तान सरकार वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी को देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी में भूमिका निभाने के लिये मानद नागरिकता से सम्मानित करेगी। पीसीबी ने शनिवार को यह घोषणा की। सैमी पांचवें पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में पेशावर जाल्मी की अगुवाई कर रहे हैं। उन्हें राष्ट्रपति आरिफ अल्वी 23 मार्च को मानद नागरिकता और देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित करेंगे।

सैमी पीएसएल में शुरू से खेल रहे हैं और उन्होंने देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी में अहम भूमिका निभायी। वह 2017 में जब अधिक विदेशी खिलाड़ियों ने सुरक्षा चिंताओं के कारण लाहौर में पीएसएल फाइनल खेलने से इन्कार कर दिया था तब सैमी ने इस पर सहमति जतायी थी। पेशावर ने तब उनकी अगुवाई में खिताब जीता था। वह पाकिस्तान में काफी लोकप्रिय हैं।

सैमी तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर होंगे जिन्हें किसी देश की मानद नागरिकता दी जाएगी। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स को सेंट किट्स और नेविस सरकार ने विश्व कप 2007 के बाद अपने देश की मानद नागरिकता दी थी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर