Birthday Special: शोएब अख्तर रहे क्रिकेट के सबसे बड़े 'BAD BOY', ये 5 शर्मनाक विवाद हैं गवाह

Shoaib Akhtar's Birthday: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का आज जन्मदिन है। इस पूर्व खिलाड़ी के जीवन के कुछ विवाद ऐसे है जिन्हें पढ़कर कोई भी उन्हें 'बैड बॉय ऑफ क्रिकेट' कहेगा।

Shoaib Akhtar with Saba Qamar
पाकिस्तानी अभिनेत्री सबा कमर के साथ शोएब अख्तर  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का 45वां जन्मदिन आज
  • पेसर के जीवन के कुछ ऐसे विवादित पल, जो बनाते हैं उनको इस खेल का सबसे बड़ा 'बैड ब्वॉय'
  • दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज बनने का गौरव हासिल किया, साथ ही विवादों से करियर कलंकित भी हुआ

आज ही के दिन 1975 में पाकिस्तान के रावलपिंडी स्थित एक छोटे से गांव मोरगाह में एक बेहद सामान्य से परिवार में जन्म लिया और फिर दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज बनने तक का सफर शोएब अख्तर के लिए आसान नहीं रहा। पाकिस्तान के इस पूर्व क्रिकेटर के पिता एक चौकीदार थे, लेकिन क्रिकेटर बनने की ललक ने शोएब अख्तर को वहां तक पहुंचा दिया जहां वो पहुंचना चाहते थे। इस गेंदबाज ने 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकी तो स्पीड किंग होने का उनका दावा और पुख्ता हो गया था।

पाकिस्तान के लिए 46 टेस्ट में 178 विकेट और 163 वनडे मैचों में 247 विकेट लेने वाले शोएब अख्तर ने दुनिया के तमाम क्रिकेट मैदानों पर तमाम बड़े कमाल किए, लेकिन जितने रिकॉर्ड उन्होंने बनाए, उतने या उससे ज्यादा ही विवाद भी अपने नाम के साथ जोड़ते गए। इस खिलाड़ी को कई बार क्रिकेट का 'बैड ब्वॉय' (Bad Boy) कहा गया। उनके इन कुछ विवादों को देखकर कोई भी उन्हें ऐसा कहने पर मजबूर होगा।

कोच से लेकर खिलाड़ियों तक को अभद्र भाषा

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2003 में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद वो टीम के कोच वकार यूनिस से भिड़ गए थे। उन्होंने यूनिस को सबके सामने काफी बुरा-भला कहा था। इसके लिए उनको सजा भी मिली थी। उसके अगले साल उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर पॉल एडम्स को भी बुरा भला कहा और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। उसके लिए उन्हें एक टेस्ट मैच और दो वनडे मैच का बैन भी झेलना पड़ा था। इसके अलावा 2005 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनको नाइट कर्फ्यू तोड़ने पर भी सजा मिली थी।

Shoaib Akhtar

गेंद से छेड़छाड़ का मामला

सिर्फ मैदान के बाहर ही नहीं मैदान के अंदर भी शोएब अख्तर अपनी हरकतों से बाज नहीं आते थे। साल 2003 में श्रीलंका में खेली गई ट्राइंगुलर सीरीज के दौरान शोएब अख्तर गेंद के साथ छेड़छाड़ करने के दोषी पाए गए थे। उन्होंने मैदान पर बॉल टैंपरिंग की थी और वो पकड़े गए। उन पर इसके लिए प्रतिबंध भी लगा और वो बॉल टैंपरिंग मामले में प्रतिबंध झेलने वाले दुनिया के दूसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बने।

Shoaib Akhtar with friends

ड्रग्स लेने के मामले में दोषी पाए गए

साल 2006 में शोएब अख्तर को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने तब निलंबित कर दिया था जब वो और मोहम्मद आसिफ ड्रग्स के इस्तेमाल में दोषी पाए गए थे। उन्हें प्रदर्शन को बेहतर करने वाले ड्रग नेनड्रोलोन लेने का दोषी पाया गया था। दोनों खिलाड़ियों को 2006 की चैंपियंस ट्रॉफी में भी खेलने का मौका नहीं दिया गया। बाद में पाकिस्तानी टीम के कुछ खिलाड़ी, पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक व कुछ पूर्व शीर्ष अधिकारियों ने दावा किया कि काफी पहले से शोएब अख्तर ड्रग्स का सेवन कर रहे थे। शोएब अख्तर को इसके लिए दो साल निलंबन झेलना पड़ा था।

Shoaib Akhtar bowling

साथी खिलाड़ी को बल्ले से मारा

जिस मोहम्मद आसिफ के साथ वो ड्रग्स लेने के दोषी पाए गए थे उसी को बल्ले से मारने के भी वो दोषी पाए जा चुके हैं। मामला 2007 के टी20 विश्व कप से पहले का है जब ड्रेसिंग रूम में शाहिद अफरीदी से चल रही बातचीत के दौरान आसिफ ने कुछ कहा और शोएब अख्तर इतना भड़क गए कि आसिफ पर बल्ले से हमला कर दिया। जांच के बाद अख्तर को दोषी पाया गया और उनको टी20 विश्व कप टीम से हटा दिया गया। उन पर 5 मैचों का बैन भी लगाया गया। बाद में उन्होंने सारा आरोप शाहिद अफरीदी पर मढ़ दिया था।

Shoaib Akhtar with Shahid Afridi

जब वीजा को लेकर ब्रिटिश एयरपोर्ट अथॉरिटी ने लौटा दिया

वो अनुशासनहीनता और अपनी मर्जी से अजीब चीजें करने के लिए मशहर रहे और इसी का एक नमूना 2008 में दिखा जब वो काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए इंग्लैंड तो पहुंच गए लेकिन उनको एयरपोर्ट से अधिकारियों ने फ्लाइट में बैठाकर वापस पाकिस्तान लौटा दिया, क्योंकि वो काउंटी क्रिकेट खेलने तो पहुंचे लेकिन विजिट वीजा के साथ, ना कि वर्किंग वीजा के साथ। बाद में ये भी खुलासा हुआ कि शोएब को इस बारे में पता था लेकिन उन्होंने लापरवाही की और सिर्फ चांस लेने के इरादे से ये कदम उठाया। उन्हें लगा कि वो ब्रिटिश अथॉरिटी को चकमा दे देंगे, पर ऐसा नहीं हुआ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर