सचिन-सिद्धू के साथ इस खास क्लब में शामिल हुए हरभजन सिंह, लिस्ट में ये दिग्गज भी

हरभजन सिंह 2007 में हुए पहले टी20 विश्व कप का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे। इसके अलावा, वे 2011 में आईसीसी विश्व कप जीतने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे।

Harbhajan Singh Member of Rajya Sabha
Harbhajan Singh   |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • रिकी पोंटिंग के खिलाफ खासे सफल रहे टर्बनेटर
  • आखिरी बार 2015 की टेस्ट सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ उतरे थे मैदान पर
  • कोलकाता में हैट्रिक लेकर दिखाया था गेंदबाजी का दम

'टर्बनेटर' के नाम से मशहूर हरभजन सिंह क्रिकेट के मैदान से अब राजनीति के अखाड़े में उतर चुके हैं। अपनी फिरकी से दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों को घुमाने वाले भज्जी  ने राजनेता के तौर पर अपनी दूसरी पारी शुरू की है। वह आम आदमी पार्टी के टिकट पर पंजाब से राज्यसभा पहुंचे हैं। संसद के वर्तमान मानसून सत्र के दौरान, हरभजन सिंह ने राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ ली। इसके साथ ही वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और नवजोत सिंह सिद्धू के उस क्लब में शामिल हो गए हैं, जो क्रिकेट के मैदान से निकलकर संसद के उच्च सदन के सदस्य रह चुके हैं। 

दरअसल, भारत रत्न से सम्मानित पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी राज्यसभा सांसद भी रह चुके हैं। वर्ष 2012 में उन्हें राज्यसभा के सदस्य के रूप में नामित किया गया था। हालांकि, सचिन तेंदुलकर इस कार्यकाल के पूरा होने के बाद राजनीति में सक्रिय नहीं रहे। इसके अलावा, क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू भी राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं। अप्रैल, 2016 में राज्यसभा सदस्य के तौर पर नामित सिद्धू ने जुलाई, 2016 में संसद के उच्च सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। सिद्धू पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष हैं। सिद्धू लंबे समय तक भाजपा में भी रह चुके हैं। इन दोनों दिग्गजों के अलावा कीर्ति आजाद और मोहम्मद अजहरूद्दीन भी संसद सदस्य (लोकसभा) रह चुके हैं। 

Also Read: फिर मुश्किल में फंसे शाकिब अल हसन, सट्टेबाजी कंपनी के समर्थन में की गई पोस्ट की होगी जांच

2001 की सीरीज रही यादगार 

हरभजन सिंह के करियर की बात करें, पंजाब के जालंधर में जन्मा यह फिरकी गेंदबाज लंबे समय तक नैशनल टीम का अभिन्न अंग रहा। इस दौरान, भज्जी ने टीम इंडिया को कई यादगार जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलिया के साथ 2001 में खेली गई घरेलू टेस्ट सीरीज में हरभजन ने तीन मैचों में 32 विकेट झटके। इस सीरीज में कंगारुओं के खिलाफ ईडन गार्डेन के मैदान पर उन्होंने  हैट्रिक लेकर अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया। ऑस्ट्रेलिया के साथ उनकी प्रतिद्वंदिता किसी से छिपी नहीं थी और इसी कारण वह एक बार विवादों में घिर गए थे। 

Also Read: Dr. Suresh Raina: अब सुरेश रैना हुए 'डॉक्टर', वेल्स यूनिवर्सिटी ने दी उपाधि

कैसा रहा भज्जी का करियर

हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले, जिनमें उन्होंने 417 विकेट झटके। उन्होंने टेस्ट मैचों में 2224 रन भी बनाए और उनका एक पारी में सर्वाधिक स्कोर 115 रहा। वहीं, 236 एकदिवसीय मैचों में भज्जी ने 269 विकेट अपने नाम किए। साथ ही, 28 टी20 मैंचों में भज्जी ने 25 विकेट झटके। 

Stats - https://www.espncricinfo.com/player/harbhajan-singh-29264

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर